बड़ी खबर। उत्तराखंड में कोविड कर्फ्यू इस तारीख तक बढ़ाया गया

477

उत्तराखंड से आज की बड़ी खबर सामने आयी है। तीरथ सरकार ने उत्तराखंड में कोविड कर्फ्यू 15 जून तक बढ़ा दिया है। अब राज्य में 15 जून सुबह 6:00 बजे तक कोरोना कर्फ्यू प्रभावी रहेगा।


उत्तराखंड में कोविड कर्फ्यूउत्तराखंड में कोविड कर्फ्यू बढ़ा दिया गया है। अब राज्य में कोविड कर्फ्यू 15 जून की सुबह छह बजे तक प्रभावी रहेगा। इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है। गौरतलब है कि मौजूदा कोविड कर्फ्यू आठ तारीख की सुबह 6 बजे खत्म हो रहा था। हालांकि उम्मीद जताई जा रही थी कि सरकार कोविड कर्फ्यू में छूट दे सकती है। लेकिन सरकार फिलहाल कोरोना को लेकर कोई रिस्क लेने के मूड में नहीं दिख रही है लिहाजा सरकार ने 15 जून की सुबह तक कोविड कर्फ्यू बढ़ा दिया है।

दुकानें इस दिन खुलेंगी

सरकार ने कोविड कर्फ्यू के दौरान राशन की दुकानों के साथ ही कुछ और दुकानों को भी खोलने की इजाजत दे दी है। हालांकि इसके लिए दिन निर्धारित किए गए हैं. सिर्फ इसी दिन ये दुकानें खुलेंगी और नियत समय के बाद बंद हो जाएंगी। उत्तराखंड में कोविड कर्फ्यू के दौरान राशन की दुकानें, किराने की दुकानें, जनरल स्टोर 9 और 14 जून को सुबह आठ से एक बजे तक खोली जा सकेंगी। सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकानें 8 से 15 जून तक सुबह 8 से 12 तक खोली जा सकेंगी। इसके साथ ही सरकार ने स्टेशनरी की दुकानें को भी 9 और 14 जून को सुबह 8 से दोपहर एक बजे तक खोलने की अनुमति दी है। इसके साथ ही चश्मों की दुकानें, दर्जी की दुकानें, खाद्य पैकेजिंग और रेडिमेड, साइकल पार्ट्स, मोटर पार्ट्स, औद्योगिक मशीनरी और ड्राई क्लीनर्स की दुकानों को भी 11 जून को खोले जाने की छूट दी है। ये दुकानें सुबह 8 से दोपहर 1 बजे तक खुल सकेंगी।

ये भी पढ़िए – एक घंटे में RTPCR रिपोर्ट बना कर दे रहे थे, मंत्री के छापे में हुआ फर्जीवाड़े का खुलासा

शराब की दुकानें भी खुलेंगी 

उत्तराखंड सरकार ने शराब के शौकीनों को कुछ राहत दी है। सरकार ने कोविड कर्फ्यू के दौरान शराब की दुकानों को खोलने की छूट दी है। हालांकि ये छूट सिर्फ तीन दिन की है। शराब की दुकानें 9 जून, 11 जून और 14 जून को खोली जा सकेंगी। इनका समय सुबह 8 से दोपहर एक बजे तक ही होगा। आपको बता दें कि शराब की दुकानों के बंद होने से राज्य को बड़ा आर्थिक नुकसान हो रहा है। माना जा रहा है कि अब तक आबकारी विभाग को 300 करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है।

अन्य राज्यों से आने जाने के लिए सरकार ने नियमों में छूट नहीं दी है। राज्य सरकार ने स्पष्ट किया है कि बाहर से आने वालों को 72 घंटे पहले तक की कोविड निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी। इसके साथ ही देहरादून स्मार्ट सिटी पोर्टल पर ई पास बनवाना होगा। राज्य में भी आवागमन के लिए ये पास जरूरी होगा।

कर्फ्यू के दौरान वैक्सीनेशन का कार्यक्रम जारी रहेगा। वैक्सीनेशन के लिए आपको अपना रजिस्ट्रेशन दिखाना होगा। राज्य में सरकार द्वारा अभी यथासंभव विवाह समारोह आयोजित न कराने की सलाह दी गई है। है। इसके बावजूद अगर विवाह समारोह स्थगित करना संभव न हो तो अधिकतम 20 लोग ही शामिल हो सकते हैं। इन सभी को rt-pcr नेगेटिव टेस्ट रिपोर्ट साथ में रखनी होगी। शवयात्रा में अधिकतम 20 लोग शामिल हो सकेंगे।

सभी शैक्षिक, कोचिंग संस्थान अग्रिम आदेश तक बंद रहेंगे। ऑनलाइन स्टडी जारी रहेगी। सभी सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, व्यापारिक प्रतिष्ठान, बाजार, खेल संस्थान, स्टेडियम, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, ऑडिटोरियम अग्रिम आदेश तक बंद रहेंगे। सभी सामाजिक राजनीतिक खेल गतिविधियां मनोरंजन शैक्षिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम अग्रिम आदेश तक बंद रहेंगे।


समाचारों के लिए हमें ईमेल करें – khabardevbhoomi@gmail.com। हमारे Facebook पेज को लाइक करें और हमारे साथ जुड़ें। आप हमें  Twitter पर भी फॉलो कर सकते हैं। हमारा Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें – Youtube