भारत की सबसे सुरक्षित कार, देखिए यहां क्रैश टेस्ट में NCAP की रेटिंग

69

भारत की सबसे सुरक्षित कार कौन सी है इसे लेकर अब ग्राहकों में जागरुकता बढ़ी है। लोग अब कारों के अन्य फीचर्स के साथ ही सेफ्टी फीचर्स को भी कार खरीदने से पहले कंसीडर कर रहें हैं। ऐसे में आज हम आपको बता रहें हैं कि भारत में मौजूदा वक्त में कारों का सेफ्टी इंडेक्स क्या है?


भारत की सबसे सुरक्षित कार safest cars on indiaकिसी दुर्घटना की आशंका में कार कितनी सुरक्षित है, इसका पता क्रेश टेस्ट (Crash Test) में होता है. जो हर कार बनाने वाली कंपनी को कार के मॉडल को लॉन्च करने के साथ ही करना होता है जिससे लोगों को पता रहे कि टेस्ट में कार को कितनी रेटिंग मिली. फाइव स्टार रेटिंग वाली कारें सबसे सुरक्षित मानी जाती है. मालूम हो इस हफ्ते की शुरुआत में Renault Triber व्हीकल सेफ्टी वॉच डॉग ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (NCAP) की तरफ से टेस्ट किया जाने वाला नया मेड-इन-इंडिया मॉडल बन गया, जिसने क्रैश टेस्ट में फोर स्टार रेटिंग हासिल की.

#SaferCarsForIndia कैंपेन के तहत ग्लोबल NCAP ने पिछले कुछ सालों में 40 से ज्यादा क्रैश टेस्ट को अंजाम दिया है. ये कैंपेन देश में बेचे जाने वाली गाड़ियों को सुरक्षित बनाने के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए शुरू किया गया, जिसमें मॉडल को 0 से लेकर 5 स्टार तक रेंटिंग दी जाती है.

यहां देखिए ग्लोबल NCAP की रेटिंग के अनुसार, भारत में बिक्री पर टॉप 10 सबसे सुरक्षित कारों की लिस्ट. इस लिस्ट में 10 मॉडल में से तीन ने पूरे 5-स्टार हासिल किए हैं, जबकि बाकी सात को चार स्टार मिले हैं. यहां लिस्टेड गाड़ियों को उनकी स्टार रेटिंग और एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन (AOP) के लिए उनके स्कोर की सीरीज में दिया गया है.

mahindra-xuv300-

महिंद्रा XUV 300- 5 स्टार (AOP स्कोर: 16.42)

2020 की शुरुआत में Mahindra XUV300 ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में पूरे फाइव स्टार हासिल करने वाली तीसरी मेड-इन-इंडिया गाड़ी बन गई. इसने 17 में से 16.42 AOP हासिल कर ग्लोबल NCAP टेस्ट में एक भारतीय वाहन के लिए हाई स्कोर दर्ज किया. बच्चे की सुरक्षा के लिए भी कॉम्पैक्ट SUV को हाई स्कोर मिला, क्योंकि इसने संभावित 49 में से 37.44 अंक हासिल किए. स्टेंडर्ड के हिसाब से Mahindra XUV300 दो एयरबैग, ABS, चारों पहियों के लिए डिस्क ब्रेक, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकरेज, कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल और फ्रंट सीटबेल्ट प्रीटेंशनर्स के साथ आती है.

 

टाटा अल्ट्रोज़ – 5 स्टार (AOP स्कोर: 16.12)

महिंद्रा XUV 300 के नतीजे जारी करने से कुछ समय पहले, टाटा अल्ट्रोज़ ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग से सम्मानित होने वाला दूसरा भारतीय मॉडल बन गया. टाटा की प्रीमियम हैचबैक ने भी एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 17 में से 16.13 पॉइंट्स हासिल किए और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 49 में से 29 पॉइंट हासिल किए। बॉडीशेल को स्थिर दर्जा दिया गया था और ये आगे के भार को झेलने में सक्षम था. अल्ट्रोज़ में अपने प्रतिद्वंद्वियों मारुति सुजुकी बलेनो और हुंडई i20 की तरह ही दो एयरबैग, ABS और ISOFIX चाइल्ड सीट एंकरेज है.

 

भारत की सबसे सुरक्षित कार

टाटा Nexon – 5 स्टार (AOP स्कोर: 16.06)

2018 के अंत में टाटा Nexon ने ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में पूरे 5 स्टार हासिल करने वाला पहला मेड-इन-इंडिया मॉडल बनकर इतिहास रच दिया. शुरुआत में इस 4-स्टार रेटिंग से सम्मानित किया गया था, लेकिन एक साइड-इफ़ेक्ट टेस्ट मीटिंग UN95 साइड-फ़ेक्ट सिक्योरिटी को पास करने के बाद इसे अपडेट किया गया. एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 17 में से 16.06 पॉइंट्स के अलावा, कॉम्पैक्ट SUV ने चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 49 में से 25 पॉइंट्स भी हासिल किए. दो एयरबैग और ABS के साथ, टाटा Nexon इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिली कंट्रोल, ट्रैक्शन कंट्रोल, रोलओवर मिटिगेशन और इमरजेंसी ब्रेक असिसटेंस है.

 

महिंद्रा Marazzo – 4 स्टार (AOP स्कोर: 12.85)

भले ही महिंद्रा Marazzo बाजार में कुछ खास सफलता हासिल नहीं कर पाई, लेकिन ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 4-स्टार रेटिंग हासिल करने वाली पहली भारतीय MPV बन गई है. इसने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए संभावित 17 में से 12.85 अंक हासिल किए, जो कि फोर स्टार रेटेड वाहन के लिए अब तक का हाईएस्ट AOP स्कोर है। बच्चों की सुरक्षा के लिहाज से Marazzo ने 49 में से 22.22 अंक हासिल किए. दो एयरबैग, ABS, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट और चारों पहियों के लिए डिस्क ब्रेक महिंद्रा MPV पर मानक के रूप में दी जाने वाली कुछ जरूरी सुरक्षा विशेषताएं हैं.

 

वोक्सवैगन पोलो – 4 स्टार (AOP स्कोर: 12.54)

अपने मौजूदा स्वरूप में अब एक दशक से ज्यादा पुराना होने के बावजूद, ग्लोबल NCAP की रेटिंग के अनुसार, वोक्सवैगन पोलो भारत में बिक्री के लिए शीर्ष पांच सबसे सुरक्षित कारों में से एक बनी हुई है. 2014 में सभी तरह से टेस्ट में पोलो को पहली बार 0- रेटिंग मिली थी, क्योंकि टेस्ट किए गए बेस मॉडल में कोई एयरबैग नहीं था. हालांकि, ग्लोबल NCAP ने दो फ्रंट एयरबैग के साथ एक मॉडल का दोबारा टेस्ट किया और पोलो की रेटिंग को अपडेट किया, जिसके बाद वोक्सवैगन इंडिया ने पूरी रेंज में दो एयरबैग स्टैंडर्ड बनाए.एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन पर 12.54 अंक पाने के अलावा, पोलो को बच्चों की सुरक्षा के लिहाज से 3-स्टार (29.91 अंक) मिले हैं। Polo में दो एयरबैग और ABS स्टैण्डर्ड हैं.

 

भारत की सबसे सुरक्षित कार

महिंद्रा थार – 4 स्टार (AOP स्कोर: 12.52)

बाजार में उत्साहजनक स्वागत के बाद, सेकंड जनरेशन महिंद्रा थार को 2020 के अंत में ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 4 स्टार मिले, जिसके बाद इसकी इमेज में बढ़ोतरी हुई है. थ्री डोर 4×4 ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 12.52 अंक और चाइल्ड ऑक्यूपेंट सुरक्षा के लिए 41.11 अंकों के साथ चार स्टार हासिल किए। ये अब तक किसी भी मॉडल को ग्लोबल NCAP टेस्ट मिला सबसे ज्यादा स्कोर है.

 

टाटा Tigor – 4 स्टार (AOP स्कोर: 12.52)

जिस दिन टाटा अल्ट्रोज़ को फाइव-स्टार रेटिंग मिली, उसी दिन टाटा Tigor को भी ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में फोर-स्टार रेटिंग के रूप में एक बड़ा प्रोत्साहन मिला। Tigor को एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए संभावित 17 में से 12.52 अंक मिले.  इसमें ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट न होते हुए भी चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए इसे थ्री स्टार (34.15 अंक) मिलना अपने आप में बड़ी बात है.

 

टाटा टियागो – 4 स्टार (AOP स्कोर: 12.52)

काफी हद तक टिगोर के समान होने के कारण, टाटा टियागो को भी ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 4-स्टार रेटिंग से मिली है. टियागो को एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए संभावित 17 में से 12.52 अंक प्राप्त हुए. Tiago में ड्यूल एयरबैग्स और ABS स्टैण्डर्ड हैं, लेकिन ISOFIX चाइल्ड सीट एंकरेज की कमी है। इस चूक के बावजूद, इसने बच्चों की सुरक्षा के लिए Tigor के तरह ही 3-स्टार (34.15 अंक) हासिल किए.

 

भारत की सबसे सुरक्षित कारमारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा – 4 स्टार (AOP स्कोर: 12.51)

भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता की इस लिस्ट में एकमात्र मॉडल मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा है. इस मॉडल जिसने लॉन्च के बाद से अब तक छह लाख से ज्यादा यूनिट की बिक्री के साथ जबरदस्त सफलता हासिल की है. विटारा ब्रेज़ा पहली और एकमात्र मारुति सुजुकी पेशकश है, जिसने ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 4-स्टार हासिल किए हैं. इसे एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 17 में से 12.51 अंक और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 49 में से 17.93 अंक मिले.

 

रेनो ट्राइबर – 4 स्टार (AOP स्कोर: 11.62)

1 जून, 2021 को, 7 – सीटर रेनॉल्ट ट्राइबर फ्रांसीसी कार निर्माता का पहला मॉडल बन गया और भारत में बेची जाने वाली केवल दूसरी MVP, जिसे ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 4 स्टार रेटिंग मिली. एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के मोर्चे पर, रेनॉल्ट ट्राइबर ने 4-स्टार रेटिंग हासिल की, संभावित 17 में से 11.62 अंक हासिल किए. ट्राइबर ने चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए तीन स्टार हासिल किए, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट न होने के बावजूद संभावित 49 में से 27 अंक हासिल किए.