बड़ी खबर – ऋषिकेश – कर्णप्रयाग रेल रूट के स्टेशन तय, देखिए कहां कहां रुकेगी ट्रेन

1919
file/ प्रतीकात्मक

उत्तराखंड के लिए एक बड़ी खबर है। ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल लाइन को लेकर एक नया अपडेट आया है। 125 किलोमीटर लंबी इस रेललाइन के रेलवे स्टेशनों का नाम तय कर लिया गया है। 125 किलोमीटर लंबी इस रेल लाइन पर कुल 12 रेलवे स्टेशन होंगे। इन स्टेशनों के नामों पर अंतिम मुहर भी लग गई है। रेल विकास निगम ने 12 रेलवे स्टेशनों के नामों की अंतिम सूची जारी कर दी है। चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर हिमांशु बडोनी की ओर से इन नामों के बारे में बताया गया है।

ये होंगे स्टेशन 

125 किलोमीटर लंबी इस रेल लाइन पर कुल 12 रेलवे स्टेशनों के नाम तय किया गया है। ये स्टेशन होंगे – न्यू ऋषिकेश, शिवपुरी, व्यासी, देवप्रयाग, आक्सलरी, मलेथा, श्रीनगर, धारी देवी, रुद्रप्रयाग, घोलतीर, गौचर और कर्णप्रयाग। हालांकि कुछ नामों को लेकर संशय बना हुआ है। उम्मीद है कि न्यू ऋषिकेश स्टेशन का नाम बदलकर योग नगरी रखा जाएगा।

पीएम मोदी ने ली बढ़त

हालांकि ये रेल लाइन बहुत पहले ही प्रस्तावित हो गई थी लेकिन 2014 में बनी नरेंद्र मोदी की सरकार ने इस रेल लाइन के काम को तेजी से शुरु कराया। पीएम मोदी की क्लोज मॉनिटरिंग का नतीजा रहा कि ये काम बिना किसी रुकावट बेहद तेज गति से चल रहा है। उम्मीद जताई जा रही है कि बहुत जल्द ऋषिकेश से श्रीनगर तक का रूट बन कर तैयार हो जाएगा।

पहाड़ की बदलेगी किस्मत

इस रेल लाइन को उत्तराखंड के पर्वतीय इलाकों के विकास के लिहाज से बेहद अहम माना जा रहा है। रेल लाइन के आने से और नए स्टेशन खुलने से इन इलाकों में विकास की नई सुबह होगी। यही नहीं, देश के अन्य इलाकों से उत्तराखंड के पर्वतीय इलाकों में पहुंचना आसान हो जाएगा। उत्तराखंड के पर्वतीय इलाकों में पर्यटकों की संख्या में भी इजाफा होगा।

ये भी पढ़िए – बड़ी खबर – भगत सिंह कोश्यारी बने इस राज्य के राज्यपाल