उत्तराखंड के जौनसार बावर के केंद्र चकराता में जिला पंचायत देहरादून एवं कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन द्वारा महिलाओं के अच्छे स्वास्थ के लिए निशुल्क महिला स्वास्थ, स्तन एवं गर्भाशय ग्रीवा कैंसर जागरूकता एवं रोकथाम शिविर का आयोजन किया गया।


can protectइस शिविर में चकराता एवं आसपास के गांवों की 200 से अधिक महिलाओ की जांच एवं परामर्श डॉ सुमिता प्रभाकर द्वारा किया गया । शिविर में आई महिलाओं की स्तन एवं सर्वाइकल कैंसर की स्क्रीनिंग एवं निःशुल्क दवाइयां भी वितरित की गई ।

शिविर के शुभारंभ के दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मधु चौहान ने बताया कि पहाड़ों की महिलाओं की कई व्यक्तिगत समस्याएं होती है जिसे वह सभी के साथ साझा करने में संकोच करती है । ऐसे में सिर्फ महिलाओं के लिए स्वास्थ शिविर उनके अच्छे स्वास्थ के लिए लाभदायक रहेगा।

मधु चौहान ने कैन प्रोटेक्ट फाऊंडेशन द्वारा स्तन एवं गर्भाशय ग्रीवा की जागरूकता एवं रोकथाम के लिए किए जा रहे कार्यों की सराहना की एवं डॉ सुमिता प्रभाकर को जौनसारी परिधान के साथ सम्मानित किया । शिविर के आयोजन के लिए मधु चौहान जी द्वारा किए गए कार्य एवं संपर्पण के लिए डॉ सुमिता प्रभाकर ने उनका धन्यवाद मेमोंटो देकर किया ।

शिविर में उपलब्ध रही अत्याधुनिक जांचे

डॉ सुमिता प्रभाकर ने बताया की उत्तराखंड में पहाड़ों में महिलाओं को स्तन एवं गर्भाशय ग्रीवा कैंसर के लिए जागरूक किया जा रहा है और उनकी स्क्रीनिंग की जा रही है । कुछ महिलाएं संकोच के कारण अग्रिम जांच में नहीं आती है, इन महिलाओं के लिए शिविर में काउंसलिंग टीम रहती है जो उनको कैंसर रोकथाम के बारे में बताती है।

शिविर में स्तन एवं गर्भाशय ग्रीवा के रोगों के लिए स्क्रीनिंग की सुविधा उपलब्ध रही जिसमे पेप परीक्षण, मोबाइल कल्पोस्कोपी, आई ब्रेस्ट एग्जाम जैसे अत्याधुनिक टेस्ट किए जा रहे है । शिविर में नॉन इनवेसिव हीमोग्लोबिन डिटेक्टर से बिना खून निकाले हीमोग्लोबिन परीक्षण, शुगर जांच की गई ।

कैन प्रोटेक्ट फाउन्डेशन द्वारा बनाए गए जौनसारी भाषा में स्वयं स्तन परीक्षण के पर्चे का विमोचन मधु चौहान जी द्वारा किया गया एवं सभी महिलाओं को कैन ऐप की जानकारी दी गई ।

शिविर में कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन की ओर से डॉ सुमिता प्रभाकर, डॉ विनीता सिंह, डॉ रेखा खन्ना, मालती, प्रियंका, ललित आनंद, रितु आनंद, सुरेंद्र जुनेजा, प्रदीप असवाल एवं समीर दत्ता उपस्थित रहे ।


हमारे Facebook पेज को लाइक करें और हमारे साथ जुड़ें। आप हमें Twitter और Koo पर भी फॉलो कर सकते हैं। हमारा Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें – Youtube