कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन ने की महिलाओं के स्वास्थय की जांच

269

कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन (Can Protect Foundation) भारत का अग्रणी कैंसर अवेयरनेस NGO है जो महिला स्वास्थ, स्तन एवं सर्वाइकल कैंसर रोकथाम का कार्य कर रहा हैं। कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन द्वारा महिलाओं के कैंसर रोकथाम एवं जागरूकता के लिए मेम्मोग्राम, थर्मो मेम्मोग्राम, पेप स्मीयर, मोबाइल कॉल्पोस्कोपी, स्त्री रोग परामर्श, दवा का वितरण जैसी निःशुल्क सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं।

कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन और स्वामी रामतीर्थ मिशन के संयुक्त तत्वावधान में गुरुवार, 19 सितंबर, 2019 को देहरादून के कुठालगेट स्थित रामतीर्थ आश्रम में एक दिवसीय निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया l फाउंडेशन की अध्यक्षा डॉ सुमिता प्रभाकर ने बताया कि स्वास्थ्य शिविर का उद्देश्य डेंगू जागरूकता, एनेमिया उन्मूलन एवं कैंसर जागरूकता है, शिविर के दौरान फाउंडेशन की टीम द्वारा डेंगू जागरूकता एवं रोकथाम के पर्चे भी आसपास के गाँव मे वितरित किये गए ।

Can Protect Foundation

शिविर में  सी एम आई अस्पताल की वरिष्ठ स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ एवं कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन की अध्यक्षा डॉ सुमिता प्रभाकर एवं दन्त रोग विशेषज्ञ डॉ कनिष्का भारद्वाज और डॉ विनीता द्वारा 150 से अधिक मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उपयोगी परामर्श व दवाइयां दी गई l साथ ही स्वामी रामतीर्थ स्कूल राजपुर के छात्र और छात्राओं को अनीमिया उन्मूलन के लिए जांच के पश्चात आयरन दवा वितरित की गई । मरीज़ों का ब्लड प्रेशर और वजन आदि की जांच भी मुफ्त की गई।

चिकित्सकों ने लोगों को डेंगू से बचाव के संबंध में जागरूक भी किया। कुठाल गेट के साथ राजपुर, किरसाली और शहंशाही आश्रम क्षेत्र के लोगों ने भी शिविर का लाभ उठाया। शिविर के आयोजन के लिए डॉ सुमिता प्रभाकर दने स्वामी रामतीर्थ मिशन देहरादून की प्रबंधक कमेटी का धन्यवाद किया एवम स्मृति चिन्ह भेंट किया। इस अवसर पर कुलभूषण ओबेरॉय, राजेश पैन्यूली, स्वामी शिवचरण दास उपस्थित रहे ।