केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने आज सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि CBSE 12th results 31 जुलाई तक घोषित कर दिए जाएंगे। गौरतलब है कि कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के चलते इस वर्ष CBSE ने 12वीं की परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया था। तभी से इस कक्षा के छात्र-छात्राओं की मूल्यांकन प्रक्रिया को लेकर अलग-अलग तरह के अनुमान लगाए जा रहे थे।


cbse 12 result
FILE

अब CBSE ने स्पष्ट कर दिया है किसी भी छात्र या छात्रा का मूल्यांकन उसके पिछले तीन साल यानी कि कक्षा 10 से अब तक के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। सीबीएसई द्वारा जारी किए गए बयान में कहा गया है कि- बीते तीन साल में छात्र या छात्रा द्वारा जो भी श्रेष्ठ प्रदर्शन किया गया होगा, उसे ही 12वीं के मूल्यांकन के समय आधार माना जाएगा।

इस बारे में अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने अदालत से कहा है कि जो भी स्कूल छात्रों के प्रदर्शन बेहतर दिखाने के लिए उदार अंक देंगे उनकी जांच के लिए एक “मॉडरेशन कमेटी” का गठन किया जाएगा।

ऐेसे बनेगी कमेटी

वेणुगोपाल ने कहा, “सीबीएसई कक्षा 12 की परिणाम समिति में स्कूल के दो सबसे वरिष्ठ शिक्षक शामिल होंगे। यदि आवश्यक हुआ, तो एक तीसरे विशेषज्ञ की नियुक्ति की जाएगी।

ये भी पढ़िए – अमेरिका ने कोवैक्सीन को लेकर भारत की इस मांग को नकारा

वहीं, सीबीएसई ने अदालत को बताया कि लगभग 40 प्रतिशत अंक कक्षा 12 की प्री-बोर्ड परीक्षा, 30 प्रतिशत अंक कक्षा 11 की अंतिम परीक्षा और 30 प्रतिशत अंक बीते तीन वर्षों में छात्र या छात्रा द्वारा अर्जित किए गए सर्वश्रेष्ठ अंकों पर आधारित होंगे।

परीक्षा का भी विकल्प

इसके अलावा केके वेणुगोपाल ने अदालत को बताया कि “यदि कोई छात्र इन योग्यता मानदंडों को पूरा करने में असमर्थ होगा उन्हें ‘आवश्यक दोहराव’ या ‘कम्पार्टमेंट’ श्रेणी में रखा जाएगा। और जो छात्र इस मूल्यांकन से संतुष्ट नहीं होंगे उन्हें सीबीएसई द्वारा कक्षा 12 की परीक्षाएं आयोजित कराने बोर्ड परीक्षा दे सकते हैं।”

इसके अलावा सीबीएसई द्वारा गठित 12 सदस्यीय समिति ने अदालत को बताया कि प्रैक्टिकल 100 अंकों के होंगे और स्कूलों द्वारा दिए गए अंकों के आधार पर छात्रों का मूल्यांकन किया जाएगा


समाचारों के लिए हमें ईमेल करें – khabardevbhoomi@gmail.com। हमारे Facebook पेज को लाइक करें और हमारे साथ जुड़ें। आप हमें  Twitter पर भी फॉलो कर सकते हैं। हमारा Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें – Youtube