चिया सीड क्या है? Chia seed kya hai 

Chia seed plant एक फूलदार पौधा होता है जो कि पुदीने के पौधे की तरह होता है, इसी पौधे के बीज को चिया सीड्स कहते हैं। हम अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए कई प्रकार के बीजों का सेवन करते हैं। चिया के बीज को खाने में कोई स्वाद नहीं आता है।


chia seed

चिया के बीज में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम आदि जैसे कई सारे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं जिसके सेवन से यह शरीर को रोग मुक्त रखने में बहुत सहायता करता है। साथ ही इन बीजों में प्रचुर मात्रा में फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड और अन्य कई मिनरल्स मौजूद होते हैं। पुदीने फैमिली के इस पौधे के बीज बहुत ही फायदेमंद होते हैं।

Chia seeds  सेहत के लिए फाएदेमंद

Chia seeds का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह बीज अन्य कई सारे बीज जिनका हम इस्तेमाल करते हैं उसी की तरह होता है। यह छोटे अंडाकार बीज होते हैं जो सफेद, भूरे और मुख्यतः काले रंग के होते हैं। इन बीजों का साइंटिफिक यानी वानस्पतिक नाम साल्विया हिस्पैलिका है। ज्यादातर इस बीज की पहचान इसके छोटे, काले बीज के रूप में की जाती है। पानी में भिगोने पर यह पानी अवशोषित यानी absorb करता है। कुछ हद तक चिया के बीज तुलसी के बीजों के सामान प्रतीत होते हैं परंतु इन दोनों में भिन्नता होती है, यह दोनों अलग-अलग प्रजातियों के बीज है।

Chia seeds का कैसे करें सेवन

इस बीज का सेवन कई तरीके से किया जा सकता है। इसे खाने से पहले कुछ घंटों के लिए भिगोकर रख देने से यह थोड़ा गल जाता है एवं इसे दूध या जूस या किसी प्रकार के शेक में मिलाकर लिया जा सकता है। इसे soup में मिलाकर बनाया जा सकता है, और खाने के साथ लिया जा सकता है। सुबह-सुबह इसका सेवन सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है इसीलिए इसे आप नाश्ते के समय सलाद आदि के साथ भी ले सकते है।

इसके अलावा चिया बीज को सुखाकर इसका पाउडर बना कर भी सेवन किया जाता है, एक चम्मच सूखे पाउडर को गुनगुने पानी या दूध में मिलाकर लिया जाता है। चिया के बीज को कई तरह के पकवान के साथ मिलाकर भी बनाया जा सकता है जैसे सूजी, उपमा आदि। ये भी पढ़िए – CHIA SEED SCRUB: ऐसे घर पर बनाइए चिया सीड का स्क्रब, चेहरे पर मिलेगा नया ग्लो

Chia seed में कैल्शियम

हड्डियों और दातों को मजबूत बनाता है। हड्डियों और दातों की मजबूती के लिए कैल्शियम सबसे जरूरी पोषक तत्व है। चिया के बीज में 18% आरडीआई कैल्शियम पाया जाता है जोकि हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंग हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है।

हृदय संबंधित रोगों में लाभकारी। हमारे शरीर में ह्रदय का स्वस्थ होना बहुत जरूरी होता है। चिया के बीजों में ह्रदय के लिए लाभकारी पोषक जैसे फाइबर ओमेगा 3 फैटी एसिड पाए जाते हैं। सिया के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट गुणों की प्रचुरता होती है जिससे यह हार्ट अटैक जैसी हृदय समस्याओं को कम करता है।

CHIA SEED SCRUB

Chia seed में फाइबर भरपूर

पाचन तंत्र मजबूत बनाता है। पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ लेने की सलाह दी जाती है चिया के बीजों में फाइबर और अन्य पोषक तत्व शरीर के पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं। Fibre और एंटीऑक्सीडेंट गुण होने के कारण यह कब्ज जैसी समस्याओं से भी निदान देता है। अपने डाइट में इसे शामिल करने से शरीर का पाचन तंत्र सुचारू रूप से कार्य करता है।

शरीर को energetic बनाता है। चिया के बीजों में आयरन, जिंक, विटामिन बी सहित अन्य कई पोषक तत्व होते हैं जोकि शरीर को एनर्जेटिक बनाए रखते हैं। ज्यादा मेहनत का काम करने के लिए शरीर का ऊर्जामय रहना जरूरी होता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद। इस बीज में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण भी मौजूद होते हैं इसके सेवन से त्वचा में नमी बनी रहती है जिससे अच्छा निखरी और ग्लोइंग बनी रहती है।

Chia seed immunity के लिए खास

immune system मजबूत बनाता है। किसी भी प्रकार के रोग से लड़ने के लिए हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम का अच्छी तरह से कार्य करना जरूरी होता है। इस बीच में मौजूद पोषक तत्व और मिनरल्स मिलकर पाचन तंत्र को मजबूत बनाकर शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं।

इसके अलावा इस बीज के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल, diabetes, और उन जैसी अन्य कई समस्याओं से निदान मिलता है। चिया सीड के फायदे के बारे में अधिक जानने के लिए क्लिक करें?


समाचारों के लिए हमें ईमेल करें – khabardevbhoomi@gmail.com। हमारे Facebook पेज को लाइक करें और हमारे साथ जुड़ें। आप हमें  Twitter पर भी फॉलो कर सकते हैं। हमारा Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें – Youtube