CHIA SEED SCRUB मानसून (Monsoon) के साथ ही बहुत सारी त्वचा से जुड़ी समस्याएं भी आती हैं. इस वजह से इन त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए जरूरी है कि आप मानसून के दौरान एक नियमित स्किन केयर रूटीन (Skin Care Routine) को फॉलो करें. इससे आपकी त्वचा हेल्थी और ग्लोइंग (Glowing Skin) रहेगी. साथ ही जरूरी नहीं है कि त्वचा का ध्यान रखने के लिए आपको महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करना होगा. आप चाहें तो घर पर ही बेहद असरदार चिया के बीजों का स्क्रब (Chia Seeds Scrubs) बना सकते हैं और अपनी स्किन संबंधी समस्याओं को दूर रख सकते हैं.

 

चिया बीजों का स्क्रब
आप शायद नहीं जानते होंगे लेकिन चिया के बीज त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इसके लिए आपको केवल कुछ चिया बीज, ओट्स और ऐलोवेरा चाहिए. आप इन तीनों को मिक्स कर के अपने चेहरे पर लगा सकते हैं और इससे आपके चेहरे पर जमा सारी धूल मिट्टी निकल जाएगी. साथ ही ये मुंहासें और पिपंप्स उत्पन्न करने वाले बैक्टीरिया को भी दूर रखता है.

ऐसे बनाएं मास्क
चिया बीजों को भिगो लें और फिर इसमें ऐलोवेरा डालें और पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपने मुंह पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. आप चाहें तो इस पेस्ट में नींबू का रस या फिर गुलाब जल भी मिला सकते हैं.

मुल्तानी मिट्टी त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी होती है. मुल्तानी मिट्टी का स्क्रब बनाने के लिए आपको चंदन के पाउडर, केसर और नींबू के रस की जरूरत है. आप सभी चीजों को मिलाकर पेस्ट बना लें और अफने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. ये स्क्रब ड्राय स्किन के लिए बहुत ही लाभकारी है. साथ ही ये चुटकियों में आपकी त्वचा को ग्लोइंग भी बनाता है.

Periods के दौरान सेक्स करें या नहीं? यहां पढ़ें इससे जुड़े सवालों के जवाब