देश में मौसम का मिजाज तेजी से बदल रहा है। जहां एक तरफ उत्तरी भारत में ठंड में तेजी से इजाफा हो रहा है वहीं दक्षिण भारत में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।


उत्तराखंड का मौसम weather update of uttarakhandराष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित आसपास के इलाकों में वायु प्रदूषण आफत बना हुआ है, जिसके चलते केजरीवाल सरकार ने कई पाबंदियां भी लागू कर रखी हैं। पहाड़ों में तापमान लगातार नीचे लुढ़कने से ठंड का प्रकोप बढ़ता जा रहा है, जिससे लोगों की कंपकंपी बंधती जा रही है। दक्षिणी भारत के कई राज्यों में भारी बारिश देखने को मिल रही है। भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने अब कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

आईएमडी के मुताबिक तमिलनाडु में 24 नवंबर को ‘भारी बारिश’ और 25-26 नवंबर को गरज के साथ बेहद भारी बारिश होने की संभावना बनी है। तमिलनाडु को बारिश से अभी तक कोई राहत नहीं मिली है।

राज्य में 26 नवंबर, शुक्रवार तक येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने कहा कि तमिलनाडु में 23 और 24 नवंबर को ‘भारी बारिश’ और 25 और 26 नवंबर को गरज के साथ ‘बेहद भारी बारिश’ होगी। एजेंसी ने 25 और 26 नवंबर को ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है।

आईएमडी ने एक आधिकारिक बयान में कहा, “एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी और निचले क्षोभमंडल के स्तर पर स्थित है। इसके अगले 4-5 दिनों के दौरान पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर तमिलनाडु तट की ओर बढ़ने की संभावना है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी के मुताबिक ट्रफ रेखा चक्रवाती परिसंचरण दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी और पड़ोस से निचले क्षोभमंडल स्तरों में तमिलनाडु तट तक जाती है।

तमिलनाडु के कई जिलों में पिछले दो सप्ताह से लगातार बारिश हो रही है। हाल ही में हुई मूसलाधार बारिश और बाढ़ से हुए नुकसान का आकलन करने के लिए दो केंद्रीय टीमों ने कल राज्य के कई क्षेत्रों का निरीक्षण किया था। तमिलनाडु में चल रहे उत्तर-पूर्वी मानसून के दौरान 61 प्रतिशत अधिक वर्षा हुई है।


हमारे Facebook पेज को लाइक करें और हमारे साथ जुड़ें। आप हमें Twitter और Koo पर भी फॉलो कर सकते हैं। हमारा Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें – Youtube