केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट किया कि भारत में कोरोना वैक्सीन मंगलवार तक केवल 13 दिनों में दी गई 10 करोड़ खुराक सहित 70 करोड़ डोज देने का आंकड़ा पार कर लिया है। मंडाविया ने ट्विटर पर इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिए सभी स्वास्थ्य कर्मियों और लोगों को बधाई दी।


vaccinationस्वास्थ्य मंत्री ने एक ट्वीट में कहा, पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कोविड-19 टीकाकरण उच्च स्तर पर। अब तक 70 करोड़ टीके की खुराक दी जा चुकी है। इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिए सभी स्वास्थ्य कर्मियों और लोगों को बधाई। सबसे वैक्‍सीन मुफ्त वैक्सीन।”

इससे पहले सोमवार को, भारत ने एक दिन में कोविड-19 वैक्सीन की एक करोड़ से अधिक खुराक दी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने सोमवार को ट्वीट किया, “सितंबर की शुरुआत एक उच्च नोट पर हुई है, क्योंकि भारत ने आज 1 करोड़ कोविड -19 टीकाकरण को छू लिया है। पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में, दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान बड़े पैमाने पर ऊंचाइयों को छू रहा है।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक दिन में एक करोड़ से अधिक कोविड-19 वैक्सीन खुराक के प्रशासन की भी सराहना की।

भारत ने 16 जनवरी को दो टीकों – कोविशील्ड (ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित) और कोवैक्‍सिन (भारत बायोटेक लिमिटेड द्वारा निर्मित) के साथ कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुरू किया था।

जब अचानक नगर निगम में बुजुर्गों से हालचाल पूछने लगे सीएम पुष्कर सिंह धामी

कोविड-19 टीकाकरण अभियान का दूसरा चरण 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों और 45 से अधिक लोगों को कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण 1 मार्च से शुरू हुआ।

तीसरा चरण 1 अप्रैल को 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए शुरू हुआ। 1 मई से शुरू होने वाले अगले चरण में 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग शॉट प्राप्त करने के पात्र थे।

इस बीच, भारत ने मंगलवार को अपडेट किए गए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, कोरोना वायरस संक्रमण के 31,222 नए मामले दर्ज किए, जिसमें कोविड-19 मामलों की कुल संख्या 3,30,58,843 थी, जबकि सक्रिय मामले चार लाख से नीचे दर्ज किए गए थे।

सुबह 8 बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, 290 ताजा मौतों के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,41,042 हो गई है। मामले की मृत्यु दर 1.33 प्रतिशत दर्ज की गई थी।

मंत्रालय ने कहा कि सक्रिय मामले घटकर 3,92,864 हो गए हैं, जिसमें कुल संक्रमण का 1.19 प्रतिशत शामिल है, जबकि राष्ट्रीय COVID-19 वसूली दर 97.48 प्रतिशत दर्ज की गई है।

सक्रिय कोविड-19 केसलोएड में 24 घंटे की अवधि में 12,010 मामलों की कमी दर्ज की गई है।


हमारे Facebook पेज को लाइक करें और हमारे साथ जुड़ें। आप हमें  Twitter पर भी फॉलो कर सकते हैं। हमारा Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें – Youtube