कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ भारत के जंग अब भी जारी है. हालांकि डूबती अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए लॉकडाउन में छूट दे दी गई है। ऐसे में अब लोग बाहर निकल रहें हैं और ऐसे में कोरोना के शिकार होने का खतरा बढ़ जाता है। आज हम आपको बता रहें हैं कि कैसे आप अनलॉक के दौरान अपने को कोरोना से बचा सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ सामान्य बातों का ध्यान रखना होगा और अपनी कुछ आदतों को बदलना होगा। जैसे बाहर निकलते समय फेसमास्क (Mask) पहनना अनिवार्य है. जहां भी जाएं सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन करें. जहां तक संभव हो पूरे शरीर को कवर करें.

खुद का बचाव जरूरी

डाक्टरों की माने तो  कोरोना वायरस का इंफेक्शन तेजी से फैलता है और यह इंफेक्शन तब तक खत्म नहीं होगा, जब तक इसका टीका या वैक्सीन नहीं बन जाता. इसलिए लॉकडाउन खुलने के बाद भी बाहर जाते समय खुद को बचाव जरूरी है. ऐसे व्यक्ति के पास बिल्कुल न जाएं और करीब से बात न करें जिसको सर्दी, जुकाम या खांसी हो. यह बात छोटे बच्चों और बुजुर्गों के लिए बहुत ध्यान देने वाली है. यदि ऑफिस में ऐसा कोई है तो उसे स्वस्थ होने तक घर में रहने को कहें. परिवार में ऐसा कोई है तो उसकी पूरी देखभाल करें

बाहर का खाना (street food) खाने से बचे

लॉकडाउन खत्म होने के बाद बाहर की चीजें खाते समय सावधानी बरतें. यदि बीते करीब दो महीनों से घर का साधारण खाना खाया है तो इसके अचानक बाहर का फास्ट फूड या बहुत अधिक चटपटा खाने से कई तरह की समस्याएं खड़ी हो सकती हैं. बाहर का खाना खाते समय लोग खाने की क्वांटिटी भूल जाते हैं. यह अनहेल्दी खाना अपच (indigestion) का कारण बन सकते हैं. गर्मियों में उल्टियां हो सकती हैं. ऐसे होटल और रेस्त्रां का चयन करें, जहां आपको शुद्ध और साफ-सफाई का पूरा भरोसा हो.

करिए कसरत (exercise), बढ़ाइए इम्यूनिटी

कई लोग ऐसे होंगे जो लॉकडाउन के कारण जिम नहीं जा सके हैं या रनिंग नहीं कर सके हैं. ऐसे लोग एकदम से लंबी रनिंग या जिम में भारी एक्सरसाइज शुरू न कर दें. थोड़ी-थोड़ी एक्सरसाइज से शरीर को तैयार करें, इसके बाद ही पहले की तरह सामान्य एक्सरसाइज कर पाएंगे. कोरोना वायरस ने लोगों को कई अच्छी बातें सिखाई हैं. इनमें शामिल हैं- खुद की साफ-सफाई रखना, ऐसी चीजों को छूने से बचना, जिन्हें कई लोग छूते हैं, घर में आते समय हाथ-पैर की साफ-सफाई का ख्याल रखना, साफ किए बगैर आंख और नाक को न छूएं, ऑफिस से आए हैं या पब्लिक ट्रांसपोर्ट (Public transport) का इस्तेमाल करके आए हैं तो पहले नहाएं, उसके बाद दी कुछ खाएं या छोटे बच्चे को उठाएं.

शराब सिगरेट को ना

यदि बीते डेढ़ महीने में शराब से दूर हैं तो रिस्ट्रिक्शन हटते ही शराब पर टूट न पड़ें. ऐसा करना शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है. यही बात सिगरेट, बीड़ी, गुटका, तंबाकू के साथ भी लागू होती है. इनकी अनुमति मिलने पर संयम न खोएं. लॉकडाउन के बहाने यदि कोई इन बुराइयों से दूर हो जाता है तो सेहत के लिए इससे अच्छी बात नहीं हो सकती।