देहरादून। उत्तराखंड में जॉनसन एंड जॉनसन बेबी शैंपू की बिक्री पर रोक लगा दी गई है। राज्य औषधि नियंत्रक के निर्देशों को आधार पर ये रोक लगाई गई है। औषधि नियंत्रक ने जॉनसन एंड जॉनसन बेबी शैंपू में प्रतिबंधित रसायन फार्मेल्डिहाइड होने की रिपोर्ट पर ये आदेश जारी किए हैं। बेबी शैंपू के स्टाक को भी हटाने के निर्देश दिए गए हैं।

राज्य औषधि नियंत्रक के निर्देश पर सोमवार को प्रदेश के कई शहरों के स्टॉकिस्ट के यहां से शैंपू के सैंपल लिए। अगले आदेशों तक बिक्री पर रोक जारी रहेगी।

पिछले दिनों राजस्थान की सरकारी प्रयोगशाला में बेबी शैंपू के नमूनों की जांच की गई थी। इसकी रिपोर्ट में आया था कि इसमें फार्मेल्डिहाईड नाम का कार्बनिक रसायन मौजूद है। इस रिपोर्ट के बाद राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने इसका संज्ञान लिया और सभी प्रदेश सरकारों को इसकी बिक्री पर रोक लगाने संबंधी आदेश जारी किए।
आयोग ने इसके स्टॉक हटाने के भी निर्देश दिए थे। इसी क्रम में सोमवार को राज्य में कार्रवाई की गई। राज्य औषधि नियंत्रक ताजबर सिंह जग्गी ने बताया कि आयोग के निर्देश पर सोमवार से इसकी बिक्री पर रोक लगा दी है। विभिन्न स्टॉकिस्टों के यहां से शैंपू के नमूने लिए हैं। इन नमूनों को जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा जा रहा है। रिपोर्ट आने के बाद आदेश जारी किए जाएंगे।