Dehradun: शिक्षा निदेशालय में डीएलएड प्रशिक्षितों का धरना लगातार जारी है। डायट डीएलएड प्रशिक्षित अपनी एक सूत्री मांग को लेकर धरनारत हैं।


प्राथमिक शिक्षक भर्ती 2020 को पूर्ण करने की अपनी एक सूत्रीय मांग को लेकर पिछले दो सप्ताह से अधिक समय से देहरादून स्थित निदेशालय में धरनारत डायट डीएलएड प्रशिक्षित भारी बारिश में भी डटे रहे। लगातार 2 घण्टे से ज्यादा हुई मूसलाधार बारिश की वजह से धरनास्थल पूरी तरह पानी से लबालब भर गया परन्तु डीएलएड प्रशिक्षित पानी में ही खड़े होकर शासन व प्रशासन के विरुद्ध नौकरी की मांग को लेकर लगातार नारेबाजी करते रहे।

बारिश के बीच ही निदेशालय पहुँचे भाजपा के किच्छा विधायक राजेश शुक्ला को बेरोजगार प्रशिक्षितों ने अपनी समस्या को विभाग के सामने रखने को कहाl इसके बाद महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने बताया कि नौकरी का मामला उच्च न्यायालय में लंबित है जिसकी सुनवाई आगामी 1 सितंबर को होना तय है और विभाग प्रयासरत है कि कोविड अथवा अन्य आगामी विपरीत परिस्थितियों से बचाते हुए प्राथमिक शिक्षक भर्ती को पूर्ण किया जा सके।

इस विषय में उन्होंने डायट डीएलएड प्रशिक्षितों के विषय में बोला कि विभाग आपके हितों के प्रति चिंतित है और आपको आश्वस्त करते हैं कि आप विभागीय प्रक्रियाओं को पूर्ण करते हुए इस स्तर तक पहुंचे हो।

विधायक राजेश शुक्ला ने बताया कि वे इस विषय के संदर्भ में माननीय मुख्यमंत्री पुष्कर धामी और शिक्षा मंत्री जी से व्यक्तिगत रूप से चर्चा करेंगे ताकि मामले को आगामी विपरीत परिस्थितियों जैसे कोविड की तीसरी लहर या आचार संहिता आदि से बचाते हुए तीव्रता के साथ निस्तारण किया जा सके।

विधायक द्वारा प्रशिक्षितों से धरना ना करने अपील पर प्रदेश सचिव हिमांशु जोशी द्वारा विधायक को अपनी एक सूत्रीय मांग के संदर्भ में पुनः याद दिलाते हुए बोला गया कि हम प्रशिक्षित हताश व परेशान होकर धरना करने को मजबूर हुए हैं। धरना करने के अलावा अन्य कोई विकल्प नहीं है। अतः जब तक हमारी नियुक्ति की मांग को सरकार द्वारा पूर्ण नहीं किया जाता, तब तक हम धरनास्थल पर धूप, गर्मी, बारिश में दिन रात डटे रहेंगे। हमारे द्वारा रात्रि में धरना किया जा रहा है जो किसी भी अवस्था में समाप्त नहीं होगा। हमें सरकार से आशा है कि हमारी मांग को जल्दी सुनेगी और हमारी भर्ती प्रक्रिया की सभी जटिलताओं को दूर करते हुए इसे ऐन केन प्रकारेण पूरी करेगी। आज क्रमिक अनशन पर बैठने वालों में दीक्षा राणा, मन्नू सरोज, अजय कुमार, अमित शर्मा बैठे हैं।


हमारे Facebook पेज को लाइक करें और हमारे साथ जुड़ें। आप हमें Twitter और Koo पर भी फॉलो कर सकते हैं। हमारा Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें – Youtube