photo credit – pexels.com/@andersonguerra

मेकअप (Makeup) के दौरान जब भी मॉइचराइजर क्रीम का इस्तेमाल करते हैं तो अपनी स्कीन टेक्सचर के मुताबिक ही इसका इस्तेमाल करें। मेकअप शुरु करने से 15 मिनट पहले अपने स्किन पर फाउंडेशन से पहले प्राइमर का यूज करें ताकि आपका स्किन स्मूथ और शॉफ्ट रहेगा।

ड्राई स्किन है तो आप किसी भी तरह का स्किन मॉइचराइजर का यूज कर सकते हैं लेकिन आपकी स्किन ऑयली है तो आपको ऑयली (OILY) फाउंडेशन का यूज करना चाहिए। कई ऐसे लोग हैं जो कंसीलर और करेक्टर में कंफ्यूजड हो जाते हैं। कंसीलर और फाउंडेशन में फर्क नहीं कर पाते और इसका यूज कर लेते हैं।

पाउडर का सही इस्तेमाल

पाउडर लगाने से मेकअप निखर कर आता है लेकिन पाउडर लगाते वक्त इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि ये पूरे चेहरे पर बराबर लगा हो। वरना ये स्मूद लुक (smooth look) देने के बजाय भद्दा नजर आएगा।

कंसीलर का इस्तेमाल
कंसीलर का इस्तेमाल ध्यान से करना चाहिए। उंगलियों से टैप करके इसे आंखों के नीचे और नाक के आस-पास लगाना चाहिए। उसके बाद कंसीलर ब्रश की मदद से इसे फाइनल टच देना चाहिए।

आंखों का मेकअप
आंखों की सुंदरता को और बढ़ाने के लिए आई मेकअप को ट्रेंड के अनुसार करना ही बेहतर होता है। वैसे तो आंखों पर करीने से लगा काजल और आईलाइनर ही काफी हद तक सुंदर बना देता है लेकिन खास मौके पर इनके मेकअप पर ध्‍यान देना जरूरी होता है।

आईब्रो पेंसिल का सही इस्‍तेमाल
आईब्रो को फिल करते समय एक ही शेड का इस्तेमाल करना अच्छा रहता है। कई रंगों के इस्तेमाल से आईब्रो अजीब दिख सकती है।

अपर वॉटर लाइन को इग्‍नोर न करें
अक्‍सर हम काजल लगाते वक्‍त अपर वॉटर लाइन को नजरअंदाज कर देते हैं। लोअर वॉटर लाइन में काजल लगाने के तुरंत बाद आंखें बंद कर लेनी चाहिए ताकि अपर वॉटर लाइन में भी काजल लग जाए।

ब्लश दिखे परफेक्‍ट
ब्लश आपके लुक को परफेक्ट बनाता है लेकिन ब्लश का सही रंग लगाना बेहद जरूरी है। ब्लश बहुत हैवी नहीं होना चाहिए।

लिप लाइनर को ऐसे लगाएं

लिप लाइनर का रंग लिपस्ट‍िक के रंग से मेल खाता हुआ होना चाहिए। इसका इस्तेमाल सिर्फ बाहरी हिस्से को उभारने के लिए करें, होंठों को भरने के लिए नहीं।

ये भी पढ़िए

शरीर के इन पार्ट्स को न छूएं बार बार, हो सकती है मुश्किल