गक्या आपको पता है कि महिलाओं और पुरुषों दोनों को अपने शरीर के कुछ खास अंगों को सामान्य तौर पर भी बार-बार नहीं छूना (Touch) चाहिए. जो लोग इन आदतों का शिकार हैं वह किसी न किसी गंभीर बीमारी की चपेट में आ जाते हैं. आइए जानते हैं कि शरीर के वह कौन से खास अंग है जिन्हें बार-बार नहीं छूना चाहिए. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो इस आदत को आज ही छोड़ दें.

होंठ (LIPS)
होंठ को बार-बार छूने की आदत महिलाओं को ज्यादा होती है. वह अपने मेकअप का ख्याल रखते हुए होंठों को कई बार टच करती हैं. कुछ पुरुष भी इस आदत का शिकार होते हैं. यह न केवल होठों के आकार को बिगाड़ सकता है बल्कि होठों की मुलायम त्वचा को यह काफी नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए बार-बार अपने होठों को छूने से बचें.

आंखें (EYES)

आंखें हमारे शरीर का एक ऐसा अहम हिस्सा होती हैं जिसके जरिए हम अपने आसपास की चीजों को देख सकते हैं. कुछ महिलाएं और पुरुषों को एक खराब आदत यह भी होती है कि वह अपनी आंखों को बार-बार छूते हैं या खुजलाते हैं. ऐसा करने के दौरान अगर आपके हाथों में कोई कीटाणु मौजूद है तो वह आंखों में किसी गंभीर संक्रमण का कारण बन सकता है. इसलिए अपनी आंखों को बार-बार न छुएं.

नाक (NOSE)
श्वसन प्रक्रिया को संपन्न करने के लिए नाक के जरिए ही सांस का आदान-प्रदान होता है. कुछ लोगों को अपनी नाक में बार-बार उंगली टच करने की आदत होती है. यह नाक में बड़ी आसानी से संक्रमण फैला सकता है जिसके कारण आपको श्वसन संबंधित बीमारियां भी हो सकती हैं. पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में यह आदत कम देखने को मिलती है. हालांकि महिला और पुरुष दोनों को इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

कान (EARS)
अपने कई लोगों को देखा होगा कि वह अपने कानों को साफ करने के लिए किसी ईयर क्लीनर की बजाए अपनी उंगलियों की मदद लेते हैं. यह बहुत खतरनाक साबित हो सकता है. हाथों की उंगलियों में कई ऐसे कीटाणु मौजूद रहते हैं जो हमें नहीं दिखाई देते हैं. इन कीटाणुओं से कान का संक्रमण भी हो सकता है. कान का संक्रमण कभी-कभी गले में सूजन का कारण भी बन जाता है.

मुंह (MOUTH)
खाना खाने के बाद कई लोग ऐसे होते हैं जो अपने मुंह में फंसे हुए खाने को साफ करने के लिए उंगली का ही इस्तेमाल करते हैं. यह देखने में अजीब लगने के साथ-साथ कई प्रकार की बीमारियों को सीधे शरीर में पहुंचा सकता है. इसलिए जिन लोगों में ऐसी आदत है उन्हें इसे आज से ही छोड़ देना चाहिए. मुंह को साफ करने के लिए गर्म पानी या फिर माउथवॉश का ही इस्तेमाल करें.