क्या आप जानते हैं कि केला भी आपके चेहरे की झुर्रियां दूर कर सकता हैं। आमतौर पर लोग यही जानते हैं कि रोजाना केला खाने से वजन बढ़ता है। शरीर को उर्जा देता है। लेकिन शायद आपको ये न पता हो कि केला आपके चेहरे की झुर्रियां भी हटा सकता है।

जी हां ये बात बिल्कुल सच है कि केले से अब चेहरे की झुर्रियां भी गायब हो सकती हैं। महिलाएं बढ़ती उम्र के साथ अपने चेहरे की झुर्रियों को लेकर काफी परेशान रहती हैं। सिर्फ इतना ही नहीं आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और लाइफस्टाइल के चलते कम उम्र में ही चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगती हैं।

अब इन झुर्रियों को बड़ी ही जल्दी से घर में मौजूद केले से दूर किया जा सकता है। आइए आपको बताते हैं कैसे –

दरअसल केले के छिलके में लूटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है। इसके अलावा यह एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और इसमें विटामीन ए की मात्रा भी बहुत अधिक होती है।

लूटीन स्किन को सूरज की रोशनी से होने वाली बीमारियों से बचाता है। केले के छिलके में फैटी एसिड्स भी मौजूद होते हैं जो कि चेहरे पर लोशन का काम करते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल-

  1. चेहरे पर केले के छिलके का प्रयोग करने से पहले अपने फेस को अच्छी तरह से धो लें। इसके लिए आप फेस वॉश या फिर क्लींजर का इस्तेमाल कर सकती हैं। चेहरे का तेल और गंदगी जब दूर हो जाए तभी केले के छिलके को चेहरे पर लगाएं।
  2. इसके बाद एक पका हुआ केला लें और उसका छिलका निकाल लें। केले के छिलके को चेहरे पर रह करें। करीब10 से15 मिनट तक इसे अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में रब करते रहें।
  3. धीरे-धीरे केले के छिलके के अंदर का हिस्सा काला होने लगेगा। इस प्रोसेस को2 से3 बार करें। एक दम से चेहरा धोने की जरूरत नहीं है। कुछ देर बाद चेहरे को पानी से धो लें।
  4. इस प्रोसेस को रात में सोने से पहले करें ताकि अपकी स्किन4 से5 घंटे तक या फिर रातभर इस मॉइश्चर को अब्जॉर्ब कर सके।
  5. सुबह उठकर अपना चेहरा फेशवॉस से धो लें। सप्ताह में2 बार ऐसा करने से झुर्रियों की समस्या दूर होगी।

ये भी पढ़िए –

इन तरीकों से घर बैठे लिप्स को बनाए सुंदर, करिए ये छोटे छोटे उपाय