देहरादून में बुधवार को आफत की बारिश (Dehradun Rain)हो रही है। हालात ऐसे हैं कि शहर में शाम पांच बजे ही ऐसा अंधेरा हो गया। शहर के बड़े हिस्से को घने काले बादलों ने अपनी ओट में ले लिया।


dm rajesh kumar inspectionदेहरादून (Dehradun Rain) में बुधवार को हो रही बारिश ने पूरे शहर को परेशान कर दिया है। जगह जगह सड़कों पर पानी भर गया है तो सड़कों पर ट्रैफिक जाम हो गया है।

वहीं देहरादून के जिलाधिकारी डाॅ0 आर राजेश कुमार ने अधोईवाला, केवल बिहार, आईटीपार्क, सन्तला देवी, खाबड़वाला, गल्जवाड़ी तथा चुक्खुवाला क्षेत्रों का स्थलीय निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने आपदा से प्रभावित लोगों को अहैतुक सहायता के साथ ही खाद्य सामग्री किट भी वितरित की। इस दौरान सर्वप्रथम जिलाधिकारी ने केवल बिहार व अधोइवाला क्षेत्रों का सम्बन्धित अधिकारियों के साथ स्थलीय भ्रमण किया तथा क्षेत्र के लोगों को फौरी राहत पहुंचाए जाने के निर्देश उपजिलाधिकारी सदर तथा तहसीलदार सदर को दिए।

इसके उपरान्त जल भराव की समस्या से प्रभावित आईटीपार्क का निरीक्षण किया तथा सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने अपने स्थलीय भ्रमण के दौरान संतला देवी तथा खाबड़वाला एवं गल्जवाड़ी पहुंचे तथा यहाँ पर कई स्थानों पर पुस्ते टूटने ,घरों में पानी घुसने, नालियाँ चैक होने तथा सड़क पर मलबा आने से लोगों को विभिन्न समस्याओं से दो चार होना पड़ रहा है। साथ में चल रहे लोनिवि, सिंचाई एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों को भारी वर्षा से हुई क्षति का आंकलन कर आगंणन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

उन्होंने लोगों को आश्वस्त किया कि जिला प्रशासन की ओर से जो भी सम्भव सहायता दी जानी है उसे हर हाल में तत्काल दिया जाएगा। उन्होंने कई स्थानों पर जलभराव एवं पुस्ते टूटने, सड़क खराब होने पर लोनिवि के अधिकारियों को लोगों को आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने को कहा।

उन्होंने संतला देवी क्षेत्र व गल्जवाड़ी, खाबड़वाला इन्दरा नगर क्षेत्र में नालों से हुए नुकसान का स्थलीय निरीक्षण किया साथ ही सम्बन्धित अधिकारियों को लोगों की समस्याओं के निराकरण हेतु आवश्यक कदम उठाने को कहा। इसके उपरान्त जिलाधिकारी चुक्खुवाला मौहल्ले पहुंचे यहाँ पर सभी घरों में मलवा आने, जल भराव होने, खाद्य सामग्री खराब होने तथा पेयजल की किल्लत होने जैसी समस्याओं को नजदीक से देखा तथा जिला प्रशासन द्वारा लोगों को तत्काल अहैतुक सहायता एवं खाद्य सामग्री किट स्थानीय विद्यायक खजान दास की उपस्थिति में उपलब्ध कराई गई।

इस दौरान क्षेत्रीय विद्यायक खजान दास एवं जिलाधिकारी डाॅ0 आर राजेश कुमार ने आपदा प्रभावित सभी लोगों को दैवीय आपदा मद से हर सम्भव मदद का आश्वासन दिया। निरीक्षण के  दौरान क्षेत्रीय लोगों द्वारा बिन्दाल नदी के बीचों बीच अवस्थित विद्युत पोलों को स्थानान्तरित तथा पेयजल उपलब्ध कराये जाने की मांग की इस पर जिलाधिकारी ने दूरभाष से अधिशासी अभियन्ता हाईडिल तथा पेयजल विभाग के अधिकारियों को लोगों की समस्या का तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिए।


हमारे Facebook पेज को लाइक करें और हमारे साथ जुड़ें। आप हमें  Twitter और Koo पर भी फॉलो कर सकते हैं। हमारा Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें – Youtube