देश के अधिकांश राज्‍यों में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है. इसके चलते पहाड़ी इलाकों से लेकर मैदानी इलाकों तक नदियां उफान पर हैं। बहुत से राज्‍य बाढ़ से प्रभावित हैं। इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने अगले कुछ दिनों के लिए उत्‍तर भारत के राज्‍यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।


उत्तराखंड का मौसम weather update of uttarakhand

मौसम विभाग ने जम्‍मू कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड और उत्तर प्रदेश समेत अधिकांश राज्‍यों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भविष्यवाणी की है कि दक्षिण बांग्लादेश और उससे सटे उत्तरी बंगाल की खाड़ी और पश्चिम बंगाल पर कम दबाव के क्षेत्र के कारण अगले कुछ दिनों में देश भर के कई राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

48 घंटे भारी

मौसम विभाग ने कहा कि अगले 48 घंटों के दौरान इसके पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार में पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया, 30 जुलाई तक जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है।

 

मौसम विभाग ने कहा कि ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार में 30 जुलाई तक और पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 31 जुलाई तक भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है।

ये भी पढ़िए – बैंक डूबने पर खाताधारकों को 90 दिन में मिलेगी 5 लाख तक की रकम

आईएमडी ने कहा कि 1 अगस्त तक पूर्वी राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा, 1 अगस्त को पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में अत्यधिक भारी भारिश की संभावना है। 1 अगस्त तक मध्य महाराष्ट्र के कोंकण और गोवा, घाट क्षेत्रों में भारी बारिश का अनुमान है।


समाचारों के लिए हमें ईमेल करें – khabardevbhoomi@gmail.com। हमारे Facebook पेज को लाइक करें और हमारे साथ जुड़ें। आप हमें Twitter और Koo पर भी फॉलो कर सकते हैं। हमारा Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें – Youtube