अगर आप अपना आधार कार्ड अपडेट कराना चाहते हैं। उसमें किसी तरह का बदलाव कराना चाहते हैं तो अब नए नियमों के तहत ये बेहद आसान और सुविधाजनक है।


यूनिक आइडेन्टिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) आपको अपने आधार कार्ड पर नाम, जन्मतिथि और जेंडर को अपडेट करने की सुविधा देता है. हाल ही में, UIDAI ने एक ट्वीट में कहा कि आधार (Aadhaar) पर फोटो, बायोमेट्रिक, जेंडर, मोबाइल नंबर, और ई-मेल आईडी बदलने के लिए किसी भी डॉक्यूमेन्ट की जरूरत नहीं है. इसके लिए आपको अपने आधार कार्ड के साथ नजदीकी आधार सेवा केन्द्र पर जाना है.

ऑनलाइन बदल सकते हैं पता– आप अपने आधार पर अपना पता ऑनलाइन भी बदल (Address Change in Aadhaar) सकते हैं. लेकिन, आधार में ऑनलाइन पता बदलने के लिए मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए, क्योंकि इसके लिए ओटीपी की जरूरत होती है.

ये भी पढ़िए – बच्चों का आधार कैसे बनवाएं? स्कूल के आईकार्ड से भी बनवा सकते हैं बच्चों का आधार

आधार केन्द्र पर मिलेंगी ये सुविधाएं– नए आवेदनकर्ता (New Aapplicant) या फिर मौजूदा आधारहोल्डर (Aadhaar Holder) अपनी सुविधा के हिसाब से नजदीकी आधार सेवा केन्द्र पर अप्वाइंटमेन्ट बुक कर सकते हैं.

इन आधार केन्द्र पर अपने आधार में नाम, पता, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, जन्मतिथि, जेंडर और बायोमेट्रिक को अपडेट कराया जा सकता है. आप चाहें तो ऑनलाइन भी आधार अप्वाइंटमेंट बुक कर सकते हैं