Image by Steve Buissinne from Pixabay

आजकल महिलाएं अपने वजन को लेकर बेहद सतर्क रहती हैं। खास तौर पर वजन बढ़ना महिलाओं के लिए परेशानी में डाल देता है। इसलिए आज आपको बता रहें हैं कि अपना वजन आप कैसे कंट्रोल कर सकती हैं। बस आपको अपनी डाइट के ख्याल रखना है और अपने खान पान के मेन्यू में से कुछ आइटम्स (items) बाहर निकालने हैं।

प्रोसेस्ड चिकन (Processed chiken)

आपको बता दें कि अल्ट्रा प्रोसेस्ड चिकन नगेट्स को बनाने के लिए हाई फैट चिकन पीसेज का इस्तेमाल किया जाता है। लिहाजा अगर आप वेट कम करना चाहते हैं तो आपको इनके इस्तेमाल से बचना चाहिए क्योंकि इसमें सोडियम की मात्रा भी बहुत अधिक होती है। वजन घटाने के दौरान लो फैट वाले चिकन ब्रेस्ट का ही सेवन करना चाहिए।

ब्रेकफास्ट सीरल्स (Breakfast cereals )

जूस की ही तरह ब्रेकफास्ट सीरियल्स को भी लोग हेल्दी मानते हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। फिर चाहे कॉर्न फ्लेक्स हो या मूसली या फिर कुछ और सभी सीरियल्स में बहुत ज्यादा मात्रा में ऐडेड शुगर होता है जो शरीर को नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ वजन बढ़ाता है। बाजार में मिलने वाले पैक्ड ब्रेकफास्ट सीरियल्स की जगह होममेड ओट्स, चिया सीड्स या स्मूदीज के जरिए अपने दिन की हेल्दी शुरुआत करें।

चीज स्प्रेड (Cheese Spread)

बाजार में मिलने वाले चीज स्प्रेड को खाने से वजन बढ़ने लगता है। आपको बता दें कि चाहे चीज स्प्रेड हो या मेयोनीज स्प्रेड, इनका सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इन स्प्रेड्स को टेक्सचर और फ्लेवर देने के लिए सोया लेसिथिन का इस्तेमाल किया जाता है जो वजन घटाने में समस्या पैदा कर सकती हैं। इनका सेवन करने से जितना हो सके बचें।

ब्रेड (Bread)

क्या आपको पता है कि वजन बढ़ने के पीछे ब्रेड का सेवन करना भी एक बहुत बड़ा कारण है। ब्रेड लंबे समय तक खराब न हो इसके लिए कई कंपनियां अपनी ब्रेड में कैल्शियम प्रोपियोनेट और सॉर्बिक ऐसिड डालती हैं। ये वैसे केमिकल हैं जिन्हें वजन कम करते समय नहीं खाना चाहिए। ऐसे में या तो आप ब्रेड और बन का सेवन बिल्कुल बंद कर दें या फिर ऐसी ब्रेड चुनें जिसमें फाइबर कॉन्टेंट अधिक हो।