Image by Bernadette Wurzinger from Pixabay

एक पुरानी कहावत है कि नाश्ता राजा की तरह, दोपहर का खाना राजकुमार की तरह और रात का खाना भिखारी की तरह खाना चाहिए. इसलिए नाश्ता सबसे ज्यादा हेल्दी होना चाहिए. वैसे भी 10-12 घंटे की फास्टिंग के बाद हमारे शरीर को पोषक तत्वों की जरूरत होती है. जो हमें सुबह सुबह नाश्ते से ही मिलते हैं. इसीलिए रोजाना नाश्ता करने की आदत डाल लें. डॉक्टर भी ब्रेकफास्ट स्किप न करने की सलाह देते हैं.

सुबह अच्छा नाश्ता नहीं करने पर बॉडी में विटामिन, मिनरल्स और जरूरी पोषक तत्वों की कमी होने लगती है. इसके असर आपके बालों, हड्डियों, मांसपेशियों पर पड़ता है. शरीर में खून की कमी और पाचन संबंधी परेशानियां होने लगती हैं. जो लोग नाश्ता नहीं करते या सिर्फ चाय पीकर लंबे समय तक भूखे रहते हैं उन्हें कई तरह की बीमारी होने का खतरा भी बढ़ जाता है. इसके अलावा ऐसे लोग जल्दी ही मोटापे का शिकार होते हैं. इसके अलावा शरीर को सही पोषण नहीं मिलने से आपको दिनभर थकान, आलस्य और एनर्जी में कमी लगने लगती है. धीरे धीरे उम्र बढ़ने के साथ आपको कई तरह के रोग भी हो सकते हैं.

ब्रेकफास्ट का समय
ब्रेकफास्ट का मतलब ही है फास्ट को ब्रेक करना. इसलिए सुबह नाश्ता करना बहुत जरूरी है. सुबह उठने के कुछ देर बाद आपको नाश्ता कर लेना चाहिए. वैसे ब्रेकफास्ट का सही समय सुबह 7-9 बजे के बीच का माना जाता है. अगर आप इस समय नाश्ता कर लेते हैं तो इससे आप पूरे दिन एक्टिव और एनर्जेटिक बने रहेंगे.

 

ब्रेकफास्ट में क्या खाएं 
वैसे तो नाश्ते में आप कई चीजें खा सकते हैं जैसे पोहा, ओट्स, परांठा, उपमा, चीला, उत्तपम आदि. लेकिन हम आपको 5 ऐसे फूड्स बता रहे हैं जो आपको हेल्दी रखेंगे और रोगों को भी दूर भगाएंगे. ये ब्रेकफास्ट आपके डायजेशन सिस्टम को दुरुस्त रखने और कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अच्छे हैं.

 

1- दलिया
दलिया पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है दलिया में अच्छी मात्रा में फायबर होने की वजह से पेट साफ रहता है और कब्ज की समस्या दूर हो जाती है. आप नमकीन और मीठा किसी भी तरह दलिया बना कर खा सकते हैं. दलिया को ज्यादा हेल्दी बनाने के लिए आप उसमें सभी सब्जियां मिला सकते हैं. इसके अलवा आप दूध में पका हुआ दलिया भी खा सकते हैं. रोज एक कटोरी दलिया खाने से आप पूरे दिन एक्टिव रह सकते हैं.

 

2- स्प्राउट्स 
स्पाउट्स हमारे शरीर को बहुत एनर्जी और फायदा पहुंचाते हैं. इनमें विटामिन ए, बी, बी6, बी12, ई के अलावा पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन भरपूर मात्रा में होता है. इसके अलावा फायबर का भी अच्छा सोर्स है स्प्राउट्स. रोज सुबह स्प्राउट्स खाने से बॉडी में ब्लड की कमी, बालों का झड़ना और हड्डियों के कमजोर होने की समस्या में फायदा मिलता है. फाइबर आंतों को हेल्दी रखता है और कब्ज की समस्या को दूर करता है. स्प्राउट्स में आप मूंग, चने, मूंगफली, सोयाबीन को मिक्स भी कर सकते हैं. और इन्हें हर दिन अलग अलग भी खा सकते हैं. स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें टमाटर, प्याज, अदरक, नींबू भी मिला सकते हैं. आप चाहें तो फल भी मिला सकते हैं.

 

3- ड्राइफ्रूट्स
नाश्ते में मेवा खाने से हमारा दिमाग मजबूत बनता है. रोज ड्राइफ्रूट्स खाने से हार्ट और कई जानलेवा बीमारियों से आप बच सकते हैं. आप नाश्ते में बादाम, अखरोट, किशमिश, मुनक्का, खजूर और अंजीर भिगाकर खा सकते हैं. नट्स मिनरल्स और फाइबर का अच्छा सोर्स होते हैं. जो हमारी तंत्रिका के लिए अच्छे होते हैं और पेट को भी फिट रखते हैं.

 

4- अंडे 
संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे. जी हां ये बात सही है जिन लोगों को अंडे पसंद होते हैं उन्हें रोज नाश्ते में अंडे जरूर खाने चाहिए. आप चाहें तो ये अंडे उबालकर खा सकते हैं या फिर इसका चीला या ओमलेट बना सकते हैं. अंडे में अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है जो आपकी मसल्स को मजबूत बनाता है अंडा बालों के लिए भी फायदेमंद होता है. कहा जाता है अंडे खाने से हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है. आप रोज 1-2 अंडा खा सकते हैं.

 

5- फल
सुबह रोज नाश्ते में किसी एक फल को जरूर शामिल करें. वैसे कहा जाता है कि नाश्ते में एप्पल खाना काफी फायदेमंद होता है लेकिन आप चाहें तो कोई भी सीजनल फल खा सकते हैं. इससे बीमारियां आपके शरीर से कोसों दूर रहेंगी. और आप बीमार नहीं होंगे. रोज फल खाने से पेट सही रहता है और एजिंग फेक्टर भी नजर नहीं आता.

फल खाने का ये है सही समय, मिलेगा पूरा फाएदा