इम्यूनिटी कैसे बढ़ाएं? जवाब यहां है…

154

कोरोना के दौरान लोगों को इम्यूनिटी का महत्व समझ में आने लगा है। लोग अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खास तौर पर देसी उपायों का सहारा ले रहें हैं। इम्यूनिटी कैसे बढ़ाएं, इसका एक बेहद सरल उपाय है काढ़ा।


इम्यूनिटी कैसे बढ़ाएं, how to improve immunity

इस वैश्विक महामारी के साथ अभी भी हम बीमार पड़ने और प्रतिरक्षा को खोने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं। ऐसे में हम अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाना चाहते हैं। आज हर घर में इस बात की चर्चा होती है कि आखिर इम्यूनिटि कैसे बढ़ाएं?

आयुर्वेद में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए बहुत सारे अविश्वसनीय उपाय दिए गए हैं, जिनमें से एक है काढ़ा। विभिन्न जड़ी बूटियों और मसालों से काढ़ा तैयार किया जाता है। इसे बड़ी ही आसानी से बनाया जाता है और इसे बनाने में कुछ खर्च भी नहीं करना पड़ता क्योंकि घर में पड़े मसालों से इसे बनाया जाता है।

ये भी पढ़िए – Immunity बढ़ानी है तो ट्राई कर सकते हैं ये जूस, कोविड से रिकवरी में भी हैं फाएदेमंद

बेहद आसान है बनाना

काढ़ा शरीर को कोल्ड और फ्लू से छुटकारा पाने में मदद करता है, साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है। तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं और हानिकारक बैक्टीरिया के खिलाफ लड़ता है। अदरक से खांसी और जुकाम, कंजेशन और गले में खराश जैसी परेशानियों से छुटकारा दिलाता है। वहीं गर्म पानी गले के दर्द को ठीक करता है। काली मिर्च और लौंग गला साफ और बलगम को ढीला करने में सहायक के रूप में कार्य करते हैं। और अंत में शहद काढ़े का स्वाद बढ़ाने और एंटी इन्फ्लेमेटोरी गुणों का काम करता है। इस काढ़े से आप सर्दी जुकाम के बैक्टेरिया से बच सकते हैं।

 

काढ़ा बनाने की विधि:

2 लौंग

दालचीनी (1/2 चम्मच)

कालीमिर्च पावडर (1 चम्मच)

बारीक कटी हुई अदरक (1 छोटा चम्मच)

शहद (1 चम्मच)

5 तुलसी के पत्ते

गिलोय गुडूची (1/2 चम्मच)

तुलसी के पत्ते, काली मिर्च, लौंग और अदरक को कम से कम 30 सेकंड के लिए धीमी आंच पर सूखा भूनें.

एक पैन में दो कप पानी डालें और उसमें भूनी हुई सामग्री डालें और तेज कर दें.

इसमें शहद और दालचीनी मिलाएं.

गिलोय को पीसकर सामग्री में मिलाएं और उबलने दें.

इसे कुछ मिनटों के लिए उबलने दें और फिर मिश्रण को एक कटोरे में निकाल लें.

काढ़े को ग्लास में निकालें और पिएं.


समाचारों के लिए हमें ईमेल करें – khabardevbhoomi@gmail.com। हमारे Facebook पेज को लाइक करें और हमारे साथ जुड़ें। आप हमें  Twitter पर भी फॉलो कर सकते हैं। हमारा Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें – Youtube