दिनभर की भागदौड़ के बाद जब आप घर पहुंचते हैं तो चाहतें हैं कि आपको एक अच्छी नींद मिले जिससे आप खुद को तरोताज महसूस कर सकें। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम कुछ छोटी छोटी गलतियां कर बैठते हैं जिनसे हमें स्लीपिंग डिस्आर्डर हो जाते हैं। इसके बाद देर रात तक नींद के इंतजार में हम करवट बदलते रह जाते हैं. दरअसल, बदलती जीवनशैली (Lifestyle) ने हमारी दिनचर्या को काफी हद तक प्रभावित किया है. चाहे कामकाजी लोग हों, स्कूली छात्र हों या फिर गृहणियां हर कोई किसी न किसी कारण से अच्छी नींद (Good Sleep) से वंचित रह जाता है. कई दफा लोग इतने ज्यादा थके होते हैं कि खाना खाते ही बिस्तर पर लेट जाते हैं, जबकि कई लोग रात में बिस्तर जाने के बाद भी टीवी और मोबाइल फोन में व्यस्त रहते हैं, जिसके कारण उनकी नींद में खलल पड़ जाती है. आज हम आपको उन छोटे छोटे टिप्स के बारे में बताने जा रहें हैं जिनको उपयोग में लाकर आप अच्छी और गहरी नींद ला सकते हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे ही पांच काम, जिन्हें गलती से भी सोने (Avoid These Mistake Before Sleeping) से ठीक पहले नहीं करना चाहिए.

1- जंक फूड का सेवन न करें

आधुनिकता के इस दौर में जंकफूड का चलन बढ़ता ही जा रहा है. जंक फूड सेहत के लिए हानिकारक है, लेकिन अगर आप रात के समय इसका सेवन करते हैं तो यह आपको परेशानी में डाल सकता है. इससे न सिर्फ आपकी सेहत पर दुष्प्रभाव पड़ सकता है, बल्कि इससे आपकी नींद भी प्रभावित हो सकती है, इसलिए रात में सोने से पहले जंक फूड खाने से बचें.

2- खाने के तुरंत बाद न सोएं

कई लोग व्यस्तता और समय की कमी के कारण रात में खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर लेट जाते हैं, जिससे हमारा खाया हुआ भोजन ही हमें नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ हमारी नींद को बाधित कर सकता है. खाना खाने के तुरंत बाद सोने से वजन बढ़ता है, एसिडिटी की समस्या होती है और मेटाबॉलिज्म भी धीमा हो जाता है. सोने से कम से कम 2 घंटे पहले भोजन करें.

3- चाय या कॉफी पीने से बचें

खाने के बाद कई लोग चाय या कॉफी का सेवन करते हैं, लेकिन अगर आप रात में अच्छी और सेहतमंद नींद पाना चाहते हैं तो आपको रात में सोने से पहले चाय या कॉफी पीने से बचना चाहिए. दरअसल, बिस्तर पर जाने से पहले कैफीन युक्त पेय का सेवन करने से आंखों से नींद उड़ जाती है, जिससे हो सकता है कि नींद के इंतजार में आपको पूरी रात करवट बदल कर काटनी पड़ जाए. यह भी पढ़ें:

 4- फोन या लैपटॉप का इस्तेमाल

आजकल अधिकांश लोग बिस्तर पर जाने के बाद सोने के बजाय अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप से चिपके रहते हैं, जिससे उनकी नींद उड़ जाती है. अगर आप अच्छी नींद पाना चाहते हैं तो यह जरूरी है कि बिस्तर पर जाने से पहले अपने मोबाइल फोन और लैपटॉप को बंद कर दें, वरना आपकी रातों की नींद हराम हो सकती है.

5- किताब पढ़ते हुए सोना

कई लोग रात में बिस्तर पर जाने के बाद किताबें पढ़ने लगते हैं और किताब पढ़ते-पढ़ते सोने की कोशिश करते हैं, लेकिन ऐसा करने से आपकी नींद उड़ सकती है. दरअसल, पढ़ने के तुरंत बाद सोने की आदत ठीक नहीं है. माना जाता है कि सोने से पहले किताब पढ़ने से हमारा दिमाग उसी में उलझा रहता है, इससे बचने के लिए सोने से एक-दो घंटे पहले ही अपनी पढ़ाई पूरी कर लें.

बहरहाल, अगर आप रात में अच्छी और आरामदायक नींद पाना चाहते हैं तो आपको सोने से पहले इन कामों को करने से परहेज करना चाहिए. अपनी कुछ आदतों को सुधारकर आप अच्छी नींद की सौगात पा सकते हैं, जो आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए बेहद आवश्यक है.