अगर आपको अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवाना है और आप सोच रहें हैं बच्चों का आधार कैसे बनवाएं तो इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि कैसे बच्चों का आधार बनवाया जा सकता है।


आधार से लिंक बैंक खाता aadhar linked bank account

 

अगर आपके घर में 5 साल की आयु से बड़ा कोई बच्चा है और उसका आधार कार्ड बनवाने में परेशानी आ रही है तो यह खबर आपके लिए ही है। जी हां UIDAI ने 5 साल से बड़े बच्चों का आधार कार्ड बनवाने में एक और सुविधा जोड़ दी है। अब आधार कार्ड बनवाने के लिए बच्चों की स्कूल आईडी बतौर प्रूफ दिखाई जा सकती है। ‘आप अपने बच्चों (5 साल से अधिक आयु) का आधार बनवाने के लिए स्कूल आईडी (जिसमें फोटो लगा हो और संस्थान मान्यता प्राप्त हो) का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। समय बचाने के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट भी ले सकते हैं।

ये भी पढ़िए – आधार कार्ड अपडेट: बिना डॉक्यूमेंट्स के भी कराएं ये 5 बदलाव

15 साल की उम्र में भी आधार अपडेट कराना जरुरी

उल्लेखनीय है कि UIDAI ने हाल में ये भी बताया था कि एक तय वक्त के बाद छोटे बच्चों का आधार अपडेट कराना जरूरी है। इसके मुताबिक अगर आपने किसी बच्चे का आधार कार्ड बनवाया है तो इसे 5 साल की उम्र में अपडेट कराना जरूरी है। इसी तरह 15 साल की उम्र में भी आधार अपडेट कराना जरुरी है। दोनों चरणों में आधार अपडेट कराना बहुत जरुरी है। खास है कि इसके लिए किसी तरह का शुल्क नहीं देना होगा।

UIDAI सेंटर में बनेगा आधार

आप UIDAI सेंटर में आकर भी आधार कार्ड बनवा सकते हैं। यहां आसानी से आधार कार्ड बनाया जा रहा है।

आप आधार में अपना पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, जन्मतिथि, लिंग (जेंडर) और बायोमेट्रिक (फोटो, फिंगरप्रिंट+आंख की पुतली) भी अपडेट करा सकते हैं। आधार अपडेट कराने के लिए देशभर में 21 आधार केंद्र बनाए गए हैं। हालांकि आधार सेंटर पर जाने से पहले आपको UIDAI पोर्टल पर ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेना होगा।


समाचारों के लिए हमें ईमेल करें – khabardevbhoomi@gmail.com। हमारे Facebook पेज को लाइक करें और हमारे साथ जुड़ें। आप हमें  Twitter और Koo पर भी फॉलो कर सकते हैं। हमारा Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें – Youtube