how to remove danndruff सिर में रूसी होना आज के समय में आम बात हो गई है। हर मौसम में डैंड्रफ की समस्या का सामना करना पड़ता है। कई बार खराब लाइफ स्टाइल, खानपान और फंगल इंफेक्शन के कारण भी इस समस्या का सामना करता पड़ता है। डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम मार्केट से तरह-तरह से हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार इनसे फायदा तो नहीं मिलता है बल्कि आपके बाल और भी ज्यादा बेजान से हो जाते हैं। ऐसे में आप चाहे तो बालों में काली मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपको मजबूत, चमकदार, मुलायम काले बाल बनाते हैं।

काली मिर्च में हेयर फॉलिक्स के साथ-साथ एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल के गुण होते हैं जो डैंड्रफ के साथ-साथ बालों को लंबा बनाने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं ये आपको दोमुंहे बालों के साथ स्कैल्प के इंफेक्शन से भी लड़ने में मदद करते हैं।

डैंड्रफ हटाने के लिए (To Remove Dandruff)

300 ग्राम नारियल के तेल में 3 ग्राम काली मिर्च डालकर अच्छी तरह से उबाल लें। इसके बाद इस नारियल के तेल को स्कैल्प पर लगाएं और धीरे से मालिश करें। आधा से एक घंटा लगा रहने के बाद शैंपू कर लें। सप्ताह में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें।  यह बालों को कोई नुकसान न करने का एक प्राकृतिक तरीका है।

काली मिर्च के अन्य लाभ 

सफेद बालों से दिलाए निजात

काली मिर्च में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं डो आपको असमय हुए सफेद बालों से छुटकारा दिला सकते हैं। इसके लिए 3 चम्मच दही में 1 चम्मच काली मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इन्हें बालों के स्कैल्प में अच्छी तरह से लगा लें। करीब 1 घंटा लगा रहने के बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें।

काली मिर्च को जैतून के तेल के साथ मिलाकर लगाने से आपके बाल तेजी से बढ़ेगे। क्योंकि जैतून के तेल में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके स्कैल्प को तेज करता है। जिससे आपके बाल मजबूत होने के साथ-साथ लंबे हो जाते हैं।

बालों को हेल्दी (healthy) बनाने के लिए 

अगर आप अपने बालों को हमेशा हेल्दी रखना चाहती हैं तो 4 चम्मच नींबू  में 1 चम्मच काली मिर्च का पाउडर मिलाकर बालों के स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाएं। करीब आधा से एक घंटा लगा रहने के बाद साफ पानी और शैंपू से बालों को धो लें।

ये भी पढ़िए –

घर से रोज निकलना है जरूरी तो अपनाएं ये उपाय, दूर रहेगा Corona, परिवार रहेगा स्वस्थ