India in Olympics : भारतीय एथलीट मीराबाई चानू ने शनिवार को इतिहास रचा। ओलंपिक में उन्होंने भारत को पहला पदक दिलाया। मीराबाई को सिल्वर मेडल मिला। वेटलिफ्टिंग के पहले प्रयास में मीराबाई चानू ने 84 किलो वजन उठाया। महिलाओं के 49 किलो वर्ग में चानू दूसरे प्रयास में 87 किलो वजन उठाने में सफल रहीं। हालांकि तीसरे प्रयास में वे असफल रहीं।


mirabai chanu India in Olympicsवहीं उन्होंने अपने पहले क्लीन एंड जर्क प्रयास में सफलतापूर्वक 110 किग्रा भार उठाया और चीन की झिहुई होऊ के बाद दूसरे स्थान पर रहीं। भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने महिलाओं के 49 किग्रा में रजत के साथ टोक्यो ओलंपिक में भारत की झोली में पहला पदक डाल दिया। उन्होंने स्नैच में 87 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 115 किग्रा में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। उनका टोटल 202 किलो रहा।

मीराबाई चानू ने पदक जीतकर कहा, मैं बहुत खुश हूं, मैं पिछले पांच सालों से इसका सपना देख रही हूं। मुझे इस समय अपने आप पर बहुत गर्व है। मैंने गोल्ड की कोशिश की, लेकिन सिल्वर भी मेरे लिए एक बड़ी उपलब्धि है। मैं इन खेलों में भारत के लिए पहला पदक जीतकर बहुत खुश हूं। मैं सिर्फ मणिपुर का नहीं, पूरे देश की हूं।

वहीं अब सोशल मीडिया पर चानू की उपलब्धि पर खुशियां मनाने का दौर चल रहा है। तमाम सेलेब्रेटीज चानू को उसकी उपलब्धि के लिए बधाइयां दे रहें हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने भी मीराबाई चानू को मेडल जीतने पर बधाई दी है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा है कि इससे अधिक खुशी की बात और क्या हो सकती है।