आज लॉक डाउन -2 की घोषणा संभव, इन उद्योगों को मिल सकती है छूट

186

कोरोना से निपटने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी सोमवार को देशव्यापी लॉकडाउन के दूसरे चरण का एलान कर सकते हैं। अर्थव्यवस्था में जान फूंकने के लिए भी अहम घोषणाएं हो सकती हैं। इसमें उद्योगों व सड़क परियोजनाओं समेत कोरोना मुक्त जिलों को शर्तों के साथ राहत दिए जाने की उम्मीद है।
कई मंत्रियों ने प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) को आंशिक तौर पर औद्योगिक संचालन व सड़क परियोजनाओं का निर्माण शुरू करने का सुझाव दिया है। हालांकि, उन्हें स्वास्थ्य मंत्रालय के नियमों व दिशानिर्देशों का सख्त पालन करना होगा। लॉकडाउन के पहले चरण में देश को संक्रमण की रफ्तार थामने में कामयाबी मिली है।

यह भी पढ़े :   कोरोना रिपोर्ट। 51 नए मरीज मिले, कुल संख्या इतनी हुई

मंत्रियों से मिले सुझावों को पीएम अपनी घोषणा में शामिल कर सकते हैं। दूसरे चरण में कृषि-उद्योग सहित कुछ क्षेत्रों को सामाजिक दूरी के पालन की शर्त पर छूट दी जाएगी। उद्योगाें को नई व्यवस्था में कामकाज का ब्लूप्रिंट देना होगा।

सरकार जिन उद्योगों को छूट दे सकती है उनमें शामिल हैं। एमएसएमई और बड़ी कंपनियां जिनके पास निर्यात के ऑर्डर हैं। भारी विद्युत उपकरण, कंप्रेसर, कंडेंसर यूनिट, दूरसंचार उपकरण निर्माता कंपनियां। स्टील लौह अयस्क मिलें, पावरलूम, रक्षा उत्पाद, सीमेंट प्लांट, कागज उद्योग, उर्वरक, बीज शोधन इकाइयां, सभी खाद्य व पेय पदार्थ, ऑटो पार्ट्स, प्लास्टिक उत्पाद।




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here