देश में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है, क्या कर रही हैं सरकारें?

156

भारत में कोरोना मरीजों की संख्या में पिछले दो तीन दिनों में तेजी से इजाफा हुआ है। भारत में कोरोना मरीजों की संख्या आठ हजार से ऊपर पहुंचकर फिलहाल (ये पोस्ट लिखते समय) 8504 हो चुका है। ये आंकड़ा worldometers.info के अनुसार है। भारत में कोरोना से मरने वालों लोगों की संख्या भी तेजी से बढ़ी है। ये संख्या 289 तक पहुंच चुकी है। हालांकि राहत भरी खबर है ये कि भारत में कोरोना को मात देने वालों की संख्या भी बढ़ी है और ये फिलहाल 972 पर है।

भारत में कोरोना से संक्रमण के मामलो में महाराष्ट्र ने सभी राज्यों को पीछे छोड़ दिया है। सख्ती के बावजूद महाराष्ट्र और खासतौर पर मुंबई में कोरोना का संक्रमण बेहद तेजी से फैला है। महाराष्ट्र में कोरोना मरीजों की संख्या 1700 से ऊपर हो चुकी है। इनमें से मरीजों की सबसे अधिक संख्या मुंबई में है। मुंबई के धारावी में मरीजों का मिलना महाराष्ट्र सरकार के साथ साथ पूरे देश के लिए परेशानी का सबब बन सकता है। धारावी एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती है। यहां तकरीबन सात लाख लोग रहते हैं। यहां कोरोना का संक्रमण फैलने का मतलब है कि एक बड़ी आबादी का कोरोना का शिकार होना। फिलहाल महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना के रोकथाम के लिए धारावी में बड़े पैमाने पर जांच शुरु करा दी है। इसके साथ ही पूरे महाराष्ट्र को तीन जोन में बांट कर काम किया जा रहा है।

यह भी पढ़े :   हिमाचल में कम हो रहा है स्नो कवर, हिमालयी राज्यों के लिए हो सकता है खतरा

वहीं दिल्ली और तमिलनाडु में कोरोना मरीजों की संख्या तकरीबन 1000 के आसपास है। दिल्ली में केजरीवाल की लाख कोशिशों के बावजूद कोरोना के नए मामलों का सामने आना और मौतों का सिलसिला नहीं रुक रहा है। वहीं मरकज से जुड़े कोरोना मामलों का आंकड़ा भी 712 तक पहुंच चुका है। दिल्ली में 24 घंटे के भीतर ही 128 नए केस आ गए।

तमिलनाडु में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं। इसकी प्रमुख वजह दिल्ली से लौटे जमातियों को माना जा रहा है। यहां एक ही सोर्स से तकरीबन 650 लोगों में कोरोना संक्रमण फैल गया। तमिलनाडु सरकार ने केंद्र से नौ हजार करोड़ रुपए की मांग की है। Covid 19 के खिलाफ लड़ाई में तमिलनाडु सरकार केंद्र की मदद चाहता है।

यह भी पढ़े :   STUDY: हवा में एक घंटे तक मौजूद रह सकता है कोरोना वायरस

गुजरात में भी कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़े हैं। गुजरा में कोरोना के मरीजों की संख्या 468 हो गई है। कोरोना से मरने वालों की संख्या 22 तक पहुंच गई है। गुजरात के वडोदरा में कोरोना के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है और ये 36 तक हो गई है।

कोरोना को लेकर राज्यों में सख्ता बरती जा रही है हालांकि इसके बावजूद कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। कोरोना के संक्रमण की तेजी को इस ग्राफ की मदद से समझा जा सकता है।

corona graph

लॉकडाउन के बावजूद भारत में कोरोना संक्रमण रुक नहीं रहा है। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने वैज्ञानिकों के हवाले से कहा है कि आने वाले कुछ महीने भारत में कोरोना को लेकर बेहद अहम हो सकते हैं।

यह भी पढ़े :   सीएम त्रिवेंद्र बैठे करने ई संवाद, नेट ही नहीं हुआ कनेक्ट, दे दिए जांच के आदेश

(आपको ये स्टोरी कैसी लगी, हमें बताएं। आप हमें फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते हैं।)




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here