भारत में भयावह हुआ कोरोना, 6 लाख से अधिक मरीज, 18 हजार से अधिक मौतें

437

corona in indiaभारत में कोरोना वायरस के मामलों का आंकड़ा छह लाख के पार चला गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में अबतक 6 लाख 25 हजार 544 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 18213 की मौत हो चुकी है, जबकि तीन लाख 79 हजार लोग ठीक भी हुए हैं. पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 20 हजार 903 नए मामले सामने आए और 379 मौतें हुई. बीते 12 दिन में ही इस बीमारी के लगभग दो लाख मामले सामने आए हैं. कोरोना वायरस के सक्रिय मामलों की संख्या सवा दो लाख के करीब है. साढ़े तीन लाख से ज्यादा लोग इससे उबर चुके हैं. यानी रिकवरी रेट 60 फीसदी के आसपास पहुंच चुका है.

यह भी पढ़े :   उत्तराखंड। नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी की गाड़ी पर गिरा बोल्डर, मौत

 

उधर, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने कहा है कि टेस्टिंग लगातार बढ़ाई जा रही है. उसके मुताबिक अब तक 90 लाख से ज्यादा लोगों का टेस्ट हो चुका है. संस्था के मुताबिक एक जुलाई को ही सवा दो लाख से ज्यादा लोगों की टेस्टिंग हुई है. कोरोना वायरस के खिलाफ रणनीति में टेस्टिंग को अहम हथियार माना जाता है. देश में कोरोना टेस्टिंग की सुविधाओं को विस्तार देने की कोशिश के तहत एक हजार कोविड टेस्टिंग लैब को मंज़ूरी दी गई है. इनमें 730 सरकारी हैं जबकि 270 प्राइवेट.

 

उधर, पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से मौतों का आंकड़ा एक करोड़ को पार कर चुका है. लगभग पांच लाख लोग इस महामारी के शिकार होकर दम तोड़ चुके हैं. सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका है. उसके बाद ब्राजील, रूस और भारत का स्थान है.

यह भी पढ़े :   फिलहाल उत्तराखंड में स्कूल खुलने की संभावना कम, पैरेंट्स की भी यही राय

 




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here