नेपाली पीएम ओली के स्विस अकाउंट में करोड़ों रुपए, चीन से रिश्वत लेने का आरोप

294

नेपाल के प्रधानमंत्री पर चीन से करोड़ों रुपयों की रिश्वत लेने का आरोप लगा है. कहा जा रहा है कि चीन की सरकार नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली को कई मिलियन डॉलर्स की रिश्वत दे रही है. ओली के जेनेवा बैंक अकाउंट में 41.34 करोड़ रुपए जमा हैं. चीन इसी तरीके से नेपाल की सरकार को भारत के खिलाफ भड़काने का काम कर रही है.

 

चीन अपने पड़ोस में मौजूद गरीब अर्थव्यवस्था वाले देशों के भ्रष्ट नेताओं को अपने साथ मिलाकर भारत के खिलाफ साजिश रच रहा है. ग्लोबल वॉच एनालिसिस की हाल ही में आई एक रिपोर्ट इस बात का दावा किया गया है कि उसने नेपाल में केपी शर्मा ओली के जरिए अपनी पैठ बनाई है.

यह भी पढ़े :   अब कैर्लिफोनिया की सड़कों पर सुशांत के लिए न्याय की मांग

 

इस रिपोर्ट के मुताबिक ओली की संपत्ति पिछले कुछ वर्षों में कई गुना बढ़ गई है. ओली ने कई बाहरी देशों में भी संपत्तियां खरीदी हैं. इसके एवज में ओली ने चीन को नेपाल में अपना बिजनेस प्लान लागू करने में मदद की है. इस प्लान में नेपाल में चीन की राजदूत होउ यांक्वी मदद कर रही हैं.

 

ग्लोबल वॉच एनालिसिस की रिपोर्ट के मुताबिक नेपाल के पीएम ओली का स्विट्जरलैंड के जेनेवा स्थित मिरबॉड बैंक में भी अकाउंट है. इस खाते में करीब 41.34 करोड़ रुपए जमा है. ओली ने यहां पर यह राशि लॉन्ग टर्म डिपॉजिट और शेयर के तौर पर जमा किए हैं.

यह भी पढ़े :   उत्तराखंड के अफसरों के खिलाफ शासन को मिल रहीं हैं शिकायतें, RTI से हुआ खुलासा

 

इस अकाउंट में पैसे रखने की वजह से ओली और उनकी पत्नी राधिका शाक्य को हर साल करीब 2 करोड़ रुपयों का लाभ भी मिल रहा है. ग्लोबल वॉच एनालिसिस के मुताबिक ओली ने 2015-16 के अपने पहले कार्यकाल में भी कंबोडिया के टेलिफोन सेक्टर में भी काफी पैसे निवेश किए थे.

 

तब नेपाल में चीन के राजदूत वू चुन्टाई ने ओली की काफी मदद की थी. ये सौदा ओली के करीबी बिजनेसमैन अंग शेरिंग शेरपा ने कराया था. सौदे में कंबोडिया के प्रधानमंत्री हूं सेन और चीन के राजनयिक बो जियांगेओ भी शामिल थे




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here