क्या ट्रेन चलाने की तैयारी हो रही है? क्या कर रहा है रेलवे?

447

रेलवे ट्रेनों के परिचालन की तैयारी कर रहा है? ये सवाल इस समय सभी के जेहन में है। लॉकडाउन के दौरान विश्व की सबसे बड़ी रेल सेवाओं में से एक भारतीय रेल ने अपनी सभी यात्री सेवाएं फिलहाल बंद कर रखी हैं। हालांकि सामानों की आवाजाही के लिए मालगाड़ियां चल रहीं हैं।

अब खबरें हैं कि रेलवे कुछ विशेष ट्रेनों के परिचालन के बारे में तैयारी कर रहा है। हालांकि इस बारे में स्पष्ट रूप से कुछ नहीं कहा जा सकता है लेकिन सूत्र बतातें हैं कि रेलवे लॉकडाउन के बाद कुछ स्पेशल ट्रेन चलाने के फॉर्मूले पर विचार कर रहा है।

सूत्रों के मुताबिक लॉकडाउन खत्म होने के बाद शुरुआत में कुछ स्पेशल पैसेंजर ट्रेनों को चलाने का प्रस्ताव है। ये ट्रेनें ग्रीन जोन में चलाई जाएंगी और सिर्फ इमरजेंसी में ही लोगों को यात्रा करने की इजाजत होगी। हालांकि कंटेनमेंट जोन और हॉटस्पॉट इलाके में कोई यात्री ट्रेन नहीं चलाई जाएगी।

इन स्पेशल ट्रेनों का किराया भी काफी ज्यादा रखा जाएगा ताकि लोग सिर्फ इमरजेंसी में ही यात्रा करें. इससे पहले रेलवे सीनियर सिटिजन, दिव्यांगों और छात्रों समेत अन्य को किराए में मिलने वाली रियायत को बंद कर चुका है। रेलवे की कोशिश है कि जब तक कोरोना वायरस पूरी तरह खत्म नहीं हो जाता है, तब तक कम से कम लोग ही यात्रा करें।

यह भी पढ़े :   बड़ी खबर। कोरोना के 66 नए मरीज मिले, देहरादून में भी बढ़ी संख्या

प्रस्ताव के मुताबिक शुरुआत में सिर्फ स्लीपर ट्रेनें ही चलाने की तैयारी है। एसी कोच और जनरल कोच वाली ट्रेनें नहीं चलाई जाएंगी. इन ट्रेनों से मिडिल बर्थ को भी हटा दिया गया है. सिर्फ कंफर्म टिकट वाले यात्री ही यात्रा कर पाएंगे. टिकट कंफर्म नहीं होने पर यात्रा करने की इजाजत नहीं होगी। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा जाएगा।

अभी पढ़िए –

यूपी। 30 जून तक के लिए आया ये बड़ा आदेश

 




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here