यूपी : घर लौटे एक लाख लोगों को क्वारनटाइन करेगी योगी सरकार

298

कोरोना के कम्यूनिटी ट्रांसमिशन को रोकने के लिए यूपी की योगी सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है। यूपी की योगी सरकार ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वो लॉकडाउन के बीच अन्य राज्यों से अपने यूपी में अपने गृह जनपद लौटे लोगों को क्वारनटाइन करें। ऐसे लोगों की संख्या पूरे राज्य में तकरीबन एक लाख के करीब आंकी जा रही है जिन्हें क्वारनटाइन किया जाएगा।

लॉकडाउन के बीच दिल्ली से बड़ी संख्या में लोगों का पलायन शुरु हुआ। काम बंद होने के बाद यूपी और बिहार के लाखों अप्रवासियों के सामने रहने और खाने की समस्या खड़ी हो गई। दिल्ली और नोएडा में मकान मालिकों ने किराए पर रहने  श्रमिकों को अपने घरों को खाली करने के लिए कह दिया। कामकाज बंद होने से श्रमिकों के सामने रोजी रोटी का संकट भी खड़ा हो गया। मजबूरी में इन लोगों ने अपने मूल निवास की ओर कदम बढ़ा दिए। लॉकडाउन के चलते सार्वजनिक परिवहन सेवा बंद थी लिहाजा लोग पैदल ही घरों की ओर निकल पड़े। ऐसे ही लाखों अप्रवासी लौट कर उत्तर प्रदेश स्थित अपने गृह जनपदों में लौट आए।

यह भी पढ़े :   बड़ी खबर। चीन सीमा पर पीएम मोदी, सेना के अधिकारियों से ली हालात की जानकारी
 पढ़िए – ‘आप’ विधायक के खिलाफ FIR, योगी के खिलाफ किया था ट्वीट, कोरोना से जंग राजनीतिक हुई

इन अप्रवासियों के साथ कोरोना बीमारी के यूपी पहुंचने की आशंका के चलते अब योगी सरकार ने इन सभी लोगों को क्वारनटाइन करने का निर्देश जारी कर दिया है। हालांकि अभी सरकार के पास कोई पुख्ता आंकड़ा नहीं है लेकिन फिलहाल लगभग एक लाख लोगों को क्वारनटाइन किया जाएगा। इन लोगों काे नाम पते जिलाधिकारियों को उपलब्ध कराए गए हैं।

हालांकि योगी सरकार एक लाख लोगों को कैसे क्वारनटाइन करेगी ये बड़ा सवाल है। जो लोग लौट कर आए हैं उनमें पुरुष, महिलाएं और बच्चे भी हैं। इन बच्चों को क्वारनटाइन करना स्थानीय प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती होगी।

यह भी पढ़े :   55 लाख लोगों ने PF से पैसे निकाले, अर्थव्यवस्था पर लग सकती है बड़ी चोट

(हमें फेसबुक पर फॉलो करें)




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here