भारत में कोरोना वैक्सीनेशन (Corona vaccination in India) का रिकॉर्ड बना है। शुक्रवार को एक नया रिकॉर्ड कायम किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के को-विन डैशबोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, 16 जनवरी को सामूहिक टीकाकरण कार्यक्रम शुरू होने के बाद पहली बार पूरे देश में एक दिन में एक करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराक दी गई।


corona vaccine

 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के को-विन डैशबोर्ड के अनुसार, शुक्रवार को कुल 10,064,376 खुराकें दी गई थीं, जो 16 अगस्त को निर्धारित 8.82 मिलियन खुराक के पिछले उच्च स्तर से काफी ज्यादा हैं।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार रात ट्वीट किया, “रिकॉर्ड टीकाकरण संख्या आज! 1 करोड़ को पार करना एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। टीका लगवाने वालों और टीकाकरण अभियान को सफल बनाने वालों को बधाई।”

रोजाना औसतन 6.9 मिलियन खुराकें

डैशबोर्ड के अनुसार, पिछले सप्ताह देश भर में प्रतिदिन औसतन 6.9 मिलियन खुराकें दी गई हैं, जो देश में अब तक की सबसे अधिक गति दर्ज की गई है। शुक्रवार का एकल-दिवसीय टीकाकरण रिकॉर्ड भारत द्वारा एक और महत्वपूर्ण मील के पत्थर को छूने के एक दिन बाद आता है। देश ने गुरुवार को टीके के कम से कम एक शॉट के साथ अपनी आधी वयस्क आबादी को कवर किया।

 

शुक्रवार रात तक, भारत ने लगभग 480 मिलियन लोगों को कोविड-19 वैक्सीन की लगभग 621 मिलियन खुराक दी है, जिसमें 337.4 मिलियन लोगों को पहला टीका दिया गया जबकि 141.8 मिलियन लोगों को वैक्सीन की दूसरी खुराक दी गई। 18 वर्ष से अधिक आयु के 51% लोगों को अभी तक टीका लगाया गया है, जिसमें 35.9% को पहला और 15.1% को दूसरा टीका लग चुका है।

ये भी पढ़िए – Uttarakhand: भारी बारिश से मुसीबत, रानी पोखरी में पुल बहा, मालदेवता में सड़क बही

स्वास्थय मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, ”कई कारकों के कारण दैनिक औसत लगातार बढ़ रहा है, जिसमें विनिर्माण पक्ष से बेहतर वैक्सीन आपूर्ति, बेहतर लॉजिस्टिक व्यवस्था और वैक्सीन आपूर्ति की उपलब्धता पर अग्रिम जानकारी शामिल है। इन सब से फर्क पड़ा है और आने वाले हफ्तों में इसमें और सुधार होगा, यही वजह है कि जो राज्य पिछड़ रहे हैं, या मामलों में उछाल देख रहे हैं, उन्हें टीकाकरण दर में सुधार करने के लिए कहा गया है।”


हमारे Facebook पेज को लाइक करें और हमारे साथ जुड़ें। आप हमें  Twitter और Koo पर भी फॉलो कर सकते हैं। हमारा Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें – Youtube