करनाल में गुरुवार को भी मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवाएं बंद रहेंगी, क्योंकि प्रशासन के खिलाफ किसानों का आंदोलन तीसरे दिन में प्रवेश कर गया है।


करनाल किसान आंदोलन

एक बयान जारी करते हुए हरियाणा सरकार ने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से “गलत सूचना के प्रसार को रोकने के लिए” सेवाओं पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है और गुरुवार को 11.59 बजे तक प्रभावी रहेगा।

 

अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा द्वारा जारी किए गए बयान में कहा गया है कि करनाल में शांति और सार्वजनिक व्यवस्था में किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए आदेश जारी किया जा रहा है।

 

किसानों और जिला प्रशासन के बीच बुधवार को हुई बातचीत का कोई सकारात्मक नतीजा नहीं निकला, क्योंकि किसानों ने करनाल में मिनी सचिवालय की नाकेबंदी जारी रखी।

राजस्व कर्मियों को मिलेगी 10 हजार की मदद, आदेश जारी

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि प्रमुख सरकारी भवन के बाहर धरना जारी रहेगा और आंदोलन धीरे-धीरे तीन केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर महीनों से चल रहे आंदोलन को प्रतिबिंबित करेगा। टिकैत ने कहा कि अगर उनकी मांग पूरी नहीं हुई तो उत्तर प्रदेश, पंजाब और अन्य जगहों के किसान करनाल में आंदोलन में शामिल होंगे।

 

किसानों ने उन अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है, जिन्होंने 28 अगस्त को करनाल में भाजपा के एक कार्यक्रम के विरोध में प्रदर्शनकारियों पर कथित रूप से लाठीचार्ज करने का आदेश दिया था।

 

लंबे समय तक धरने की तैयारी करते हुए किसान मंगलवार को धरना स्थल पर टेंट लगाते, लंगर, हुक्का, दवाइयां, फल, चाय और नाश्ते की व्यवस्था करते दिखे। मनोरंजन के लिए रागिनी गायकों की टोली पहुंची है। यहां तक कि विरोध स्थल के आसपास सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं और युवा स्वयंसेवकों को लोगों की आवाजाही पर नजर रखते हुए देखा गया।

 

आंदोलन की शुरुआत मंगलवार दोपहर को बड़े पैमाने पर किसान महापंचायत के साथ हुई, जिसमें करनाल उप-मंडल मजिस्ट्रेट आयुष सिन्हा के खिलाफ कार्रवाई सहित मांगों पर जोर देना शामिल है, जिन्होंने कथित तौर पर पुलिस को 28 अगस्त को बैरिकेड्स पार करने पर किसानों के सिर पर प्रहार करने का निर्देश दिया था।


हमारे Facebook पेज को लाइक करें और हमारे साथ जुड़ें। आप हमें  Twitter पर भी फॉलो कर सकते हैं। हमारा Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें – Youtube