देहरादून के रहने वाले शहीद मेजर विभूति ढौड़ियाल को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया है। दिल्ली में उनकी पत्नी ने ये पुरस्कार ग्रहण किया।


major vibhuti shankar dhoundiyal

शहीद मेजर विभूति ढौंडियाल (Major Vibhuti Shankar Dhoundiyal) को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मरणोपरांत शौर्य चक्र (Shaurya Chakra) से सम्मानित किया है। साल 2019 में पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद हुए ऑपरेशन में ढौंडियाल शहीद हो गए थे। लेकिन देश के लिए जान देने से पहले उन्होंने पांच खूंखार आतंकियों को मौत के घाट उतार दिया था। राष्ट्रपति भवन में हुए सम्मान समारोह में पुरस्कार लेने के लिए मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल की पत्नी लेफ्टिनेंट नितिका कौल और मां सरोज ढौंडियाल पहुंची थीं।

SBI ने अपने ग्राहकों के लिए जारी की ये अहम एडवाईजरी

बता दें कि 14 फरवरी 2019 को पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमला हुआ था. इस हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे। पुलवामा में हुए आतंकि हमले के बाद ही पुलवामा के पिंगलान गांव में आतंकियों को ढेर करने के लिए सेना ने एक ऑपरेशन चलाया था। इस ऑपरेशन में आतंकियों की गोली लगने से चार सैनिक शहीद हो गए थे। इन शहीदों में विभूति ढौंढियाल भी शामिल थे।

इसी साल मई में उनकी पत्नी नितिका कौल भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट बनी हैं। उनकी पत्नी ने कहा था कि उन्‍हें अपने पति पर गर्व है। मेजर ढौंडियान के शव के पास खड़ी नितिका ने अपने पति को सलामी देते हुए कहा था कि आपने मुझसे झूठ कहा था कि आप मुझसे प्‍यार करते हो। आप मुझसे नहीं बल्कि अपने देश से ज्‍यादा प्‍यार करते थे और मुझे इस बात पर गर्व है।


हमारे Facebook पेज को लाइक करें और हमारे साथ जुड़ें। आप हमें Twitter और Koo पर भी फॉलो कर सकते हैं। हमारा Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें – Youtube