benefits of milk-and-honey-breakfast-दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसी तरह शहद के सेवन से भी स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits) होता है. ऐसे में अगर दूध और शहद को मिला कर इसको रात में पिया जाए तो यह हमारी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है. एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक शहद (Honey) में एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) और एंटी-माइक्रोबायल (Anti-Microbial) जैसे कई गुण होते हैं. इसी तरह दूध में प्रोटीन (Protein) के अलावा कैल्शियम, लैक्टिक एसिड जैसे गुण होते हैं, ऐसे में इन दोनों को एक साथ मिला कर पीने से सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचता है. इसलिए रात को सोने से पहले शहद वाला दूध (Honey Milk) पीने का सेहत पर बहुत अच्‍छा असर पड़ता है. जानिए इसके फायदे.

हाजमा बनाएगा बेहतर
अगर आप पेट की दिक्‍कतों से परेशान रहते हैं और आपको पाचन संबंधी समस्‍याएं हैं तो गुनगुने दूध में शहद मिला कर पिया जाने वाला दूध पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है. शहद और दूध के जीवाणुरोधी, एंटीऑक्सीडेंट गुण पेट में इंफेक्‍शन पैदा करने वाले जीवाणुओं का सफाया करते हैं. इससे पाचन भी अच्‍छा बना रहता है.

खराब नींद की समस्‍या की छुट्टी
अक्‍सर बढ़ती उम्र या कुछ मानसिक, शारीरिक परेशानियों की वजह से नींद न आने की समस्‍या हो जाती है. इसका सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है. आप भी इस समस्‍या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो रात को सोने से पहले गुनगुने दूध में शहद मिला कर पीने से खराब नींद की समस्‍या से छुटकारा मिलता है. शहद मिला कर पिया जाने वाला दूध मानसिक स्वास्थ्य पर अच्‍छा असर डालता है.

गले की खराश होगी दूर
सांस से जुड़ी सामान्‍य दिक्‍कत में भी शहद मिला दूध फायदा पहुंचाता है. अगर हर रात बिस्‍तर पर जाने से पहले एक गिलास गुनगुने दूध में शहद मिलाकर पिया जाए, तो यह गले में खराश जैसी दिक्‍कतों को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है.

इम्यून सिस्टम मजबूत होगा
कोरोना वायरस के संक्रमण के दौर में इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाए रखना बहुत जरूरी है. ऐसे में शहद मिला दूध आपके इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाने में मदद करेगा. दूध के अलावा शहद में भी शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाले गुण होते हैं. इसलिए इसका सेवन फायदेमंद होता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Khabardevbhoomi.com इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

ये भी पढ़िए

घर से रोज निकलना है जरूरी तो अपनाएं ये उपाय, दूर रहेगा Corona, परिवार रहेगा स्वस्थ