देहरादून और ऋषिकेश को जोड़ने वाले नेशनल हाईवे (Dehradun Rishikesh National Highway) पर रानीपोखरी पुल की जगह पर नए मोटरपुल का निर्माण कार्य अब जल्द शुरु होने की उम्मीद है। इस पुल का बजट स्वीकृत हो चुका है।


रानीपोखरी पुलदेहरादून ऋषिकेश हाईवे पर रानीपोखरी पुल का निर्माण जल्द शुरु होने की उम्मीद है। टूटे हुए पुल के स्थान पर 450 लंबा नया पुल बनाया जाएगा। इस मोटरपुल के निर्माण के लिए पहले ही केंद्रीय सड़क निधि से बजट जारी हो गया है।

इस पुल के निर्माण के लिए कॉरिडिनेट्स लेने का काम भी शुरु हो गया है। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों और इंजीनियरों ने इस टूटे हुए पुल पर सर्वे किया है।

ये भी पढ़िए – उत्तराखंड के मौसम के आगे बेबस ‘ऑल वेदर रोड’?, पांच साल बाद भी वही हालात

 

भूमि हस्तांतरण में देरी

रानीपोखरी में जो पुल टूटा है वो 1964 में बना था। जाखन नदी पर बना ये पुल लगभग 431 मीटर लंबा था। अब इसकी जगह 450 मीटर लंबा डबल लेन का पुल बनाया जाएगा।

अमर उजाला की खबर के मुताबिक वन विभाग से भूमि हस्तांतरण लोनिवि को नहीं हुआ है इसके चलते पुल निर्माण में देरी हुई है। वहीं वन विभाग के मुताबिक, लोनिवि ने भूमि हस्तांतरण के लिए कभी कहा ही नहीं। दरअसल जिस जगह पर मोटरपुल प्रस्तावित है वह जगह देहरादून वन प्रभाग के थानो रेंज में आती है।

गौरतलब है कि 27 अगस्त को देहरादून ऋषिकेश को जोड़ने वाला रानीपोखरी पुल नदी के तेज बहाव में बह गया था। गनीमत रही कि इस हादसे में किसी की जान नहीं गई। हालांकि कुछ लोगों को चोटें आईं। कई गाड़ियां क्षतिग्रस्त हो गईं। जिस समय पुल टूटा उस समय पुल पर ट्रैफिक चल रहा था।


हमारे Facebook पेज को लाइक करें और हमारे साथ जुड़ें। आप हमें  Twitter पर भी फॉलो कर सकते हैं। हमारा Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें – Youtube