केंद्रीय खेल मंत्रालय की ओर से घोषित INDIA QUIZ 2021 हेतु उत्तराखण्ड विद्यालयी शिक्षा विभाग ने छात्र-छात्राओं के ऑनलाईन पंजीकरण हेतु विस्तृत आदेश जारी किए हैं।

शिक्षा महानिदेशक विद्यालयी शिक्षा श्री वंशीधर तिवारी ने जानकारी देते हुए बताया कि मा० प्रधानमंत्री जी भारत सरकार द्वारा देश के नागरिकों को Physically active lifestyle अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु अगस्त 2019 में FIT INDIA QUIZ का शुभारम्भ किया गया है। इसी क्रम में छात्र-छात्राओं को Physically active lifestyle अपनाने के उद्देश्य से दिनांक 1 सितम्बर, 2021 को FIT INDIA QUIZ 2021 की शुरुआत की गई है। उक्त प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने हेतु प्रति विद्यालय से कक्षा 8 से कक्षा 12 के छात्र-छात्राओं का दिनांक 30 सितम्बर, 2021 तक पंजीकरण किया जाना है। महानिदेशक विद्यालयी शिक्षा ने सभी जनपदों के मुख्य शिक्षा अधिकारियों हेतु आदेश जारी करते हुए निर्देश दिए हैं कि FIT INDIA QUIZ 2021 हेतु निर्धारित गाइड लाईन के अनुसार जनपद के अन्तर्गत संचालित विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा 8 से कक्षा 12 तक के अधिक से अधिक छात्र-छात्राओं का नामांकन करना सुनिश्चित करें।

इसी क्रम में महानिदेशक विद्यालयी शिक्षा श्री वंशीधर तिवारी ने जानकारी देते हुए यह भी बताया कि उक्त QUIZ हेतु राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम पुरस्कार प्राप्त करने वाले स्कूल को 25 लाख एवं छात्र को ढाई लाख, द्वितीय पुरस्कार प्राप्त करने वाले स्कूल को 15 लाख एवं छात्र को डेढ़ लाख, तृतीय प्राप्त करने वाले स्कूल को 10 लाख एवं छात्र को एक लाख रुपए नकद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। महानिदेशक श्री तिवारी ने अधिकारियों को निर्देशक दिए हैं कि INDIA QUIZ 2021 हेतु अधिक से अधिक छात्रों का नामांकन करवाने के साथ ही प्रतिभाग करवाने हेतु विशेष प्रयास किए जाएँ।