उत्तराखंड में सरकार ने प्राइमरी स्कूल खोलने की तारीख तय कर दी है। राज्य में 21 सितंबर से स्कूल खोले जाएंगे।


प्राइमरी स्कूल schools openingउत्तराखंड में डेढ़ साल पर प्राइमरी स्कूलों को खोलने की तैयारी हो गई है। राज्य सरकार ने 21 सितंबर से राज्य भर में प्राइमरी स्कूलों को खोलने की इजाजत दे दी है। सीएम पुष्कर सिंह धामी की मंजूरी के बाद शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने  इसके आदेश दे दिए। कोरेाना महामारी की वजह से पिछले साल मार्च 2020 से प्राइमरी स्कूल बंद हैं।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि स्कूल बंद होने की वजह से शिक्षा पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। हालिया कुछ समय में कोविड 19 संक्रमण में गिरावट आई है। आपको बता दें कि 02 अगस्त से नवीं से 12 वीं तक के स्कूलों को खोल दिया गया था, जबकि 16 अगस्त से छठी से आठवीं तक के स्कूलों में पढ़ाई शुरू हो चुकी है।

बीजेपो प्रभारी प्रह्लाद जोशी का दावा, सत्ता में होगी वापसी

शिक्षा मंत्री ने जोर देते हुए कहा कि स्कूल तो जरूर खोले जा रहे हैं, लेकिन छात्र अपने अभिभावकों की सहमति के बाद ही स्कूल आएंगे। जो अभिभावक अपने बच्चों को अभी स्कूल नहीं भेजना चाहते, उन पर स्कूल दबाव नहीं बनाएंगे। शिक्षा मंत्री ने कहा कि क्लासेज शुरू करने के लिए कोविड गाइडलाइन्स का सख्ती से पालन किया जाएगा।

स्कूल आकर पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए ऑफलाइन व्यवस्था लागू होगी। जो छात्र घरों से ही पढ़ाई जारी रखना चाहेंगे, उनके लिए ऑनलाइन, वर्कशीट आदि की पूर्व की व्यवस्था को जारी रखा जाएगा। कोविड 19 सुरक्षा के साथ स्कूल संचालन के लिए पूर्व में विस्तृत एसओपी जारी हो चुकी है। फिलहाल वहीं जारी रहेगी। प्राइमरी स्तर के बच्चों की सुरक्षा के लिए जो भी आवश्यक होगा, उसके भी प्रावधान किए जाएंगे।


हमारे Facebook पेज को लाइक करें और हमारे साथ जुड़ें। आप हमें  Twitter और Koo पर भी फॉलो कर सकते हैं। हमारा Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें – Youtube