देहरादून। कारगिल विजय दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गांधी पार्क में आयोजित समारोह में शहीदों को श्रद्धांजलि दी है। इसके बाद उन्होंने कहा कि कारगिल युद्ध में देश की सीमाओं की रक्षा के लिए वीर सैनिकों के बलिदान को राष्ट्र हमेशा याद रखेगा। उत्तराखंड में भी देश के लिये बलिदान की परम्परा रही है।  सीएम  ने कहा कि राज्य सरकार सैनिकों, पूर्व सैनिकों एवं उनके परिजनों के कल्याण के लिए वचनबद्ध है।


एसएसबी इंटरव्यू के लिए ₹50000 की आर्थिक सहायता

देने के बाद सीएम पुष्कर ने कहा कि NDA/DCS या समकक्ष लिखित परीक्षा पास करने वाले पूर्व सैनिकों के बच्चों को एसएसबी इंटरव्यू की तैयारी के लिये आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए पचास हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

द्वितीय विश्वयुद्ध की वीरांगना व वितरण की मासिक पेंशन बढ़ी

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस मौके पर कहा कि भारतीय सेना अदम्य साहस व वीरता का उदाहरण है। मुख्यमंत्री ने बताया कि द्वितीय विश्व युद्ध की वीरांगना व वेटरन की मासिक पेंशन आठ से बढ़ाकर दस हजार कर दी गई है। CM धामी ने कहा कि इसका राज्य के तकरीबन आठ सौ परिवारों को फायदा होगा।

हल्द्वानी में जल्द बनेगा एक छात्रावास

आज कारगिल दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बताया कि सैनिकों व पूर्व सैनिकों के बच्चों के पठन-पाठन में सहूलियत के लिये हल्द्वानी में एक छात्रावास का भी निर्माण किया जाएगा।

सैनिकों के सम्मान में होंगे समारोह

गढ़वाल व कुमाऊं में वीर नारियों व वीरता पदक से अलंकृत सैनिकों के सम्मान में सम्मान समारोह आयोजित किए जाएंगे।

ये भी पढ़िए – कांग्रेस में खत्म हुआ डेढ़ महीने का सूखा, प्रीतम सिंह बने नेता प्रतिपक्ष

pushkar singh dhami

वीरता पदक से अलंकृत सैनिक होंगे सम्मानित

सैन्य धाम के विषय में उन्होंने कहा कि इसके लिये सभी जरूरी इंतजाम किये जा रहे हैं और सैन्य धाम जल्द आकार लेने लगेगा। आपको बता दें कि एक सितंबर से राज्य में सैनिक सम्मान यात्रा भी आयोजित की जा रही है। जिसके तहत शहीदों के स्वजन व वीरता पदक से अलंकृत सैनिकों को सम्मानित किया जाएगा।

सैन्य धाम के लिए लाई जाएगी शहीदों के आंगन की मिट्टी

वहीं सैन्य धाम के लिये शहीदों के आंगन की मिट्टी लाई जाएगी।सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कारगिल विजय दिवस के अवसर पर भारतीय सेना के अदम्य साहस व शौर्य को नमन करते हुए वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की है। सीएम ने कहा कि भारतीय सैनिकों ने कारगिल युद्ध में विपरीत परिस्थितियों में वीरता का परिचय देते हुए घुसपैठियों को सीमा पार खदेड़ा।


समाचारों के लिए हमें ईमेल करें – khabardevbhoomi@gmail.com। हमारे Facebook पेज को लाइक करें और हमारे साथ जुड़ें। आप हमें  Twitter और Koo पर भी फॉलो कर सकते हैं। हमारा Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें – Youtube