मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने ऋषिकेश – कर्णप्रयाग रेल परियोजना की प्रगति की समीक्षा की है। उन्होंने अधिकारियों को रेल परियोजना के कामों में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं।


ऋषिकेश - कर्णप्रयाग रेल परियोजना rishikesh karnprayag

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट्स में से ऋषिकेश – कर्णप्रयाग रेल परियोजना के कामकाज को लेकर उत्तराखंड में बीजेपी के मुख्यमंत्री खासे सतर्क रहें हैं। अब मौजूदा मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने इस परियोजना के कामकाज की समीक्षा की है। इसके पहले मुख्यमंत्री रहे त्रिवेंद्र सिंह रावत भी इस परियोजना को लेकर अफसरों से लगातार संपर्क में बने रहते थे।

कार्यों में लाई जाए तेजी

मंगलवार को देहरादून स्थित सचिवालय में मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने रेल विकास निगम के अधिकारियों के साथ बैठक की है। इस बैठक में रेल विकास निगम के अधिकारियों से ऋषिकेश – कर्णप्रयाग रेल परियोजना की कार्य प्रगति की जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने कहा कि रेल लाईन के कार्यों में तेजी लाई जाय। इसको निर्धारित समयावधि में पूर्ण किया जाय। 2024 तक इस रेल लाईन निर्माण को पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कार्यों में तेजी लाने के लिए राज्य सरकार की ओर से जो भी मदद की जरूरत होगी, वह दी जायेगी। ये भी पढ़िए – ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल लाइन पर जल्द दौड़ेगी ट्रेन, नए बने रेलवे स्टेशन की तस्वीरें देखिए

कई स्थानों पर काम जारी

रेल विकास निगम के मुख्य परियोजना प्रबंधक हिंमाशु बडोनी के अनुसार ऋषिकेश – कर्णप्रयाग रेल परियोजना के तहत बन रही 125 किमी ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाईन पर 12 स्टेशन व 17 टनल बनाये जा रहे हैं। मुख्य सुरंगों के कार्यों में तेजी लाने के लिए 10 कार्य स्थलों के लिए 12 किमी की एप्रोच रोड का निर्माण पूर्ण हो चुका है। जबकि 07 में से 06 एडिट टनल का कार्य पूर्ण हो चुका है। इस रेल लाईन में 18 बड़े एवं 36 छोटे ब्रिज के निर्माण किये जा रहे हैं। चन्द्रभागा ब्रिज का निर्माण पूर्ण हो चुका है। शेष सभी पर कार्य चल रहा है। मार्च 2024 तक इनका निर्माण पूर्ण किये जाने का लक्ष्य रखा गया है। रेल विकास निगम द्वारा इसके अलावा राज्य के कल्याण हेतु श्रीनगर में हॉस्पिटल बिल्डिंग,हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर टॉयलेट ब्लॉक, गौचर एवं कालेश्वर में रोड ब्रिज, श्रीकोट (श्रीनगर) में स्टेडियम बनाया जा रहा है।


समाचारों के लिए हमें ईमेल करें – khabardevbhoomi@gmail.com। हमारे Facebook पेज को लाइक करें और हमारे साथ जुड़ें। आप हमें  Twitter पर भी फॉलो कर सकते हैं। हमारा Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें – Youtube