भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों के लिए एक अलर्ट जारी किया है। अगर आप भी एसबीआई ग्राहक हैं तो यह खबर आपके बहुत काम आएगी। बैंक की तरफ से नोटिस जारी कर खाताधारकों को इस महीने के अंत यानी 30 जून तक अपने स्थायी खाता संख्या (पैन) को आधार कार्ड से लिंक करने को कहा है। एसबीआई ने कहा है कि कहा कि ऐसा करने में विफल रहने वालों को मिल रही सेवाओं पर असर पड़ेगा। यानी उनकी बैंकिंग सेवाओं में दिक्कत आएगी।


SBI CUSTOMER CARE

आने लगेगी दिक्कत

भारत के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने जारी किये गये एक बयान में कहा ग्राहकों को सलाह दी है कि वे किसी भी असुविधा से बचने के लिए पैन को आधार से लिंक करें। अगर ऐसा न हुआ तो बैंकिंग सेवाओं में दिक्कत आएगी। बैंक ने ग्राहकों को चेतावनी दी है कि आधार को लिंक न करने पर पैन निष्क्रिय या एनेक्टिव हो जाएगा और स्पेसिफिक लेनदेन के लिए इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा।

 

पैन को आधार से लिंक करना जरूरी

पैन और आधार कार्ड को लिंक करने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2021 थी जिसे बाद में आयकर विभाग ने कोविड-19 महामारी के कारण 30 जून 2021 तक के लिए बढ़ा दिया था। 31 मार्च को जारी एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में बैंक ने कहा कि करदाताओं के सामने आने वाली कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए, केंद्र सरकार ने आज अधिसूचना जारी कर आधार और पैन को लिंक करने की समयसीमा तारीख 30 जून तक बढ़ा दी।

ये भी पढ़िए – कैसे पता करें, आधार कार्ड से बैंक खाता लिंक है या नहीं?

नहीं लिंक करने पर लगेगा जुर्माना

वित्त विधेयक, 2021 के अनुसार, सरकार ने एक संशोधन पेश किया था जिसके तहत पैन को आधार से न लिंक करने पर 1,000 रुपये तक की लेट फीस का जुर्माना लगाया जा सकता है। एसबीआई ने एक और अहम जानकारी दी है कि फिलहाल में जरूरी केवल 4 काम ही हो रहे हैं। इस समय एसबीआई की शाखाओं में कैश जमा और निकासी, चेक क्लिरिंग, रेमिटटेंस और सरकारी ट्रांजेक्शन ही हो रही हैं।

बैंकिंग समय में बदलाव

पिछले महीने एसबीआई ने बैंकिंग समय घटा कर सिर्फ 4 घंटे (सुबह 10 बजे से 2 बजे तक) कर दिया था। मगर 1 जून से एसबीआई ने बैंकिंग समय में 2 घंटों की बढ़ोतरी की है। एसबीआई ने कोरोना के कारण बैंक ब्रांचों का समय कम किया था। मगर अब इसे फिर से बढ़ाया है। 1 जून से एसबीआई की ब्रांचों में सुबह 10 बजे से 4 बजे तक काम होगा। आप अगर एसबीआई ग्राहक हैं तो बैंक ब्रांच में बैंकिंग के लिए सुबह 10 से शाम 4 बजे तक जा सकते हैं।

बैंकिंग के समय में 2 घंटे की बढ़ोतरी एसबीआई ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है। बैंक अधिकारियों के अनुसार कोरोना के कारण बैंक की टाइमिंग घटाई गयी थी। मगर धीरे-धीरे कोरोना मामलों की संख्या कम हो रही है, जिसे देखते हुए एक बार फिर से बैंकिंग का समय बढ़ा दिया गया है। पिछले महीने एसबीआई ने ऐलान किया था कि इसकी बैंक शाखाएं 31 मई तक सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच काम करेंगी। मगर बैंक शाखाएं दोपहर 2 बजे तक बंद होंगी। ग्राहकों को 10 बजे के बाद और 1 बजे से पहले-पहले आने को कहा गया था।


समाचारों के लिए हमें ईमेल करें – khabardevbhoomi@gmail.com। हमारे Facebook पेज को लाइक करें और हमारे साथ जुड़ें। आप हमें  Twitter पर भी फॉलो कर सकते हैं। हमारा Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें – Youtube