भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने ग्राहकों को फर्जी कस्टमर केयर नंबरों से सतर्क रहने की चेतावनी देते हुए एक ताजा एडवाइजरी जारी की है।


SBI CUSTOMER CARE एसबीआई ने एक ट्वीट में कहा, ”धोखाधड़ी वाले कस्टमर केयर नंबरों से सावधान रहें। कृपया सही कस्टमर केयर नंबर के लिए एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट देखें। किसी के साथ गोपनीय बैंकिंग जानकारी साझा करने से बचना चाहिए।”

एसबीआई ने एक वीडियो में ग्राहकों को ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वालों से अपने खातों को सुरक्षित रखने के तरीके भी सुझाए हैं।

एसबीआई के अनुसार, ग्राहकों को असत्यापित नंबरों या कॉल करने वालों से एसबीआई कस्टमर केयर ऑफिसर के रूप में होने वाली कॉलों पर बातचीत नहीं करना चाहिए। एसबीआई ने कहा कि ग्राहकों को सही कस्टमर केयर नंबर के लिए बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

इससे पहले भी एसबीआई ने अपने ग्राहकों को फर्जी कस्टमर केयर नंबर और फर्जी कॉल के बारे में अलर्ट किया था।

22 रुपए के इस शेयर में पैसा लगाने वाले बन गए करोड़पति!

एसबीआई के पास भारत में 70,786 BC आउटलेट्स के साथ 22,230 शाखाओं और 64,122 एटीएम/सीडीएम का सबसे बड़ा नेटवर्क है। इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करने वाले ग्राहकों की संख्या क्रमशः 94.4 मिलियन और करीब 21 मिलियन है। एकीकृत डिजिटल और लाइफस्टाइल प्लेटफॉर्म – योनो एसबीआई के लगभग 43 मिलियन पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं, जो प्रति दिन 12 मिलियन लॉगिन करते हैं।

डिजिटल एजेंडा को तेज करते हुए सितंबर 2021 को समाप्त तिमाही में प्रतिदिन 27,000 से अधिक नए डिजिटल बचत बैंक खाते खोले गए। डिजिटल ऋण के संदर्भ में, बैंक ने वित्त वर्ष 2012 की दूसरी तिमाही तक YONO मोबाइल ऐप के माध्यम से 43,000 करोड़ रुपये के व्यक्तिगत ऋण वितरित किए।


हमारे Facebook पेज को लाइक करें और हमारे साथ जुड़ें। आप हमें Twitter और Koo पर भी फॉलो कर सकते हैं। हमारा Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें – Youtube