Image by NickyPe from Pixabay

क्या आपको पता है कि टमाटर खाने के भी साइड इफेक्ट हो सकते हैं? आमतौर पर भारतीयों के खानपान में टमाटर का जमकर इस्तमाल होता है। सब्जी को चटक बनाना हो तो टमाटर, रसीला बनाना हो तो टमाटर। हम भारतीय जमकर टमाटर खाते हैं। हालांकि टमाटर का अधिक इस्तमाल आपको परेशान भी कर सकता है। आज आपको टमाटर खाने के साइड इफेक्ट बता रहें हैं –

1- टमाटर का अधिक सेवन आपको एसिडिटी दे सकता है। दरअसल इसमें काफी अधिक मात्रा में अम्ल होता है जिससे इसका सेवन करने पर आपके पेट में अम्लीयता बढ़ती है और यह एसिडिटी का कारण बनती है।

2 -टमाटर के साथ-साथ आप इसके बीजों को शरीर में जाने से नहीं रोक सकते, लेकिन इन बीजों के आपके शरीर में जाने से आप पथरी के मरीज हो सकते हैं, क्योंकि ये आसानी से किडनी में पहुंचकर पथरी यानि स्टोन का निर्माण करते हैं।

3 टमाटर में मौजूद टरपीन्स नामक तत्व आपकी शारीरिक दुर्गन्ध का कारण बन सकता है। पाचन के दौरान इसका विघटन, शरीर की दुर्गन्ध पैदा करता है।

4 अगर आपको अक्सर पेट में गैस की समस्या होती है, तो टमाटर का सेवन कम करना ही आपके लिए फायदेमंद होगा, क्योंकि यह पेट में गैस पैदा कर सकता है।

टमाटर का सेवन आपको एसिडिटी दे सकता है। दरअसल इसमें काफी अधिक मात्रा में अम्ल होता है जिससे इसका सेवन करने पर आपके पेट में अम्लीयता बढ़ती है और यह एसिडिटी का कारण बनती है।