दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति और मोदी ने किया नोएडा में दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री का उद्घाटन

216

अपनी पहली यात्रा पर भारत पहुंचे दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन और पीएम नरेंद्र मोदी नोएडा में हैं। दोनों नेताओं ने संयुक्त रूप से नोएडा के सेक्टर 81 में सैमसंग प्लांट का उद्घाटन किया। सैमसंग की यह यूनिट दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री है। मून और मोदी ने नोएडा पहुंचने के लिए मंडी हाउस से मेट्रो के जरिए सफर किया।

राष्ट्रपति मून और पीएम मोदी के अलावा उद्घाटन समारोह में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा भी मौजूद रहे। पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित भी किया।

मोदी ने कहा कोरियाई कंपनी की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि सैमसंग ने भारतीय लोगों के जीवन में विशेष स्थान बनाया है। देश में करीब 40 करोड़ लोग मोबाइल और 32 करोड़ लोग ब्रॉडबैंड का इस्तेमाल करते हैं, ये डिजिटल क्रांति का संकेत है। मोदी ने कहा कि मेक इन इंडिया के प्रति हमारा आग्रह इकॉनामिक पॉलिसी का हिस्सा नहीं है। सैमसंग के इस नए प्लांट से हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा। इस मैनुफैक्चरिंग यूनिट से भारत के विकास और मेक इन इंडिया मुहिम को भी बल मिलेगा। इस प्लांट में हर महीने लगभग एक करोड़ फोन बनेंगे जिसका 30 फीसदी हिस्सा निर्यात होगा।




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here