क्यों खास होती है SPG सुरक्षा? अब सिर्फ पीएम मोदी को होगी मुहैया

127

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की SPG सुरक्षा वापस लेने के बाद अब गांधी परिवार से भी SPG सुरक्षा वापस ले ली गई है। अब सिर्फ देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही एक ऐसे शख्स हैं जिन्हें ये सुरक्षा कवर मुहैया होगा। SPG सुरक्षा कवर देश के बड़े नेताओं को दिया जाता रहा है। हाल ही में गृह मंत्रालय ने एक समीक्षा बैठक कर सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की #SPG सुरक्षा वापस लेने का ऐलान किया है। इसके बाद सिर्फ पीएम मोदी के पास ही SPG कवर बचेगा। क्या होती है SPG ?

  • विशेष सुरक्षा दल एक विशेष सुरक्षा बल है। ये भारत के प्रधानमंत्री, उनके परिवार, पूर्व प्रधानमंत्रियों और उनके परिवार, पूर्व राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए उपलब्ध कराई जाती है। एसपीजी सीधे केंद्र सरकार के मंत्रिमंडलीय सचिवालय के अधीन है। ये आसूचना ब्यूरो(आईबी) के अंतर्गत उसके एक विभाग के रूप में कार्य करती है। ये देश की सबसे पेशेवर एवं आधुनिकतम सुरक्षा बालों में एक है।
  • एसजीपी का मुकाबला अमेरिकन राष्ट्रपति की सुरक्षा करने वाली ‘US Secret Service’ से होता है। इन जवानों का चयन पुलिस, पैरामिलिट्री फोर्स (#BSF, #CISF, #ITBP, #CRPF) से किया जाता है। यह बल गृह मंत्रालय के अधीन है।
  • ये एक फुली ऑटोमेटिक गन FNF-2000 असॉल्ट राइफल से लैस होते हैं। कमांडोज के पास ग्लोक 17 नाम की एक पिस्टल भी होती है। कमांडो अपनी सेफ्टी के लिए एक लाइट वेट बुलेटप्रूफ जैकेट भी पहनते हैं। साथी कमांडो से बात करने के लिए कान में लगे ईयर प्लग या फिर वॉकी-टॉकी का सहारा लेते हैं।
  • यहां तक की इनके जूते भी काफी अलग होते है जो किसी भी जमीन पर फिसलते नहीं हैं। साथ ही इनके हाथों में खास तरह के दस्ताने होते है जो कमांडो को चोट लगने से बचाते हैं। यह कमांडोज चश्मा भी पहनते हैं, जो उनकी आखों को हमले से बचाते हैं और किसी भी प्रकार का डिस्ट्रैक्शन नहीं होने देता हैं।

तेजस एक्सप्रेस की होस्टेस से फोन नंबर पूछते हैं लोग, बार बार दबाते हैं कॉल बटन

 

यह भी पढ़े :   बड़ी खबर। कोरोना के 66 नए मरीज मिले, देहरादून में भी बढ़ी संख्या

 

 




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here