चाहते हैं ATM यूजर्स चार्ज में बचत तो ये करें ये उपाय

332

अपने पास जरूरी कैश हमेशा रखें। आखिरी वक्त के लिए न बैठें। कोशिश करें की अपनी जरूरत के हिसाब से नगदी शुरूआत में एक ही बार में अपने पास निकाल कर रखें। एडवांस के लिए नगद निकाल कर रखें।

अपने बैंक के एटीएम का प्रयोग करें

अगर आपके बैंक का एटीएम खराब है तो भी दूसरे बैंक के एटीएम के इस्तेमाल से बचें। कई बैंक की ऐप में एटीएम लोकेटर भी होता है जो कि निकटतम एटीएम की जानकारी देता है। उसका प्रयोग करें और अपने आसपास के इलाके में आपके बैंक के एटीएम की लिस्ट बनाकर रखें।

इमरजेंसी कैश हमेशा रखें

अपने घर में कुछ कैश हमेशा रखें। यह नगदी आपके लिए काफी काम आ सकती है। लेकिन जरूरत से ज्यादा नगदी घर में रखने से भी आप अपने लिए खतरा मोल ले सकते हैं इसलिए एक उचित राशि को सेविंग के रूप में अपने घर जरूर रखें।

डॉर्मेंट अकांउट का करें प्रयोग

डॉर्मेंट अकांउट एक तरह का कम बैलेंस वाला बचत खाता है जिसमें काफी समय से कोई लेन-देन न हुआ हो। कुछ बैंक इस अकांउट से संबंधित एटीएम के लिए काफी 80 या 100 रुपए जैसी कम राशि वार्षिक रूप से लेते हैं जो आमतौर पर लगने वाले एटीएम शुल्क से काफी कम होती है

फोन, मोबाइल, एसएमएस बैंकिग का सहारा लें।
मिनी स्टेटमेंट, बैलेंस इन्क्वायरी के लिए एटीएम न जाएं। इनके लिए ई-वॉलेट, फोन, मोबाइल, एसएमएस बैंकिग, यूपीआई आदि का प्रयोग करें।




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here