रोटी, दाल महंगी करने की तैयारी में सरकार, बढ़ा दी ड्यूटी

199

अगस्त के महीने से गरीबों के लिए दाल-रोटी और महंगी होने जा रही है। केंद्र सरकार ने कई दालों पर ड्यूटी को 30 से लेकर के 60 फीसदी तक बढ़ा दिया है। इससे त्योहारों के मौसम में आम आदमी की जेब पर असर पड़ने की संभावना है। हालांकि अमेरिका से आयात होने वाली महंगी मोटरसाइकिल्स को इसके दायरे से बाहर कर दिया है। सरकार का यह फैसला 4 अगस्त से लागू होगा।

अधिसूचना जारी
अमेरिका द्वारा भारतीय सामानों पर ज्यादा टैरिफ लगा दिए जाने के बाद भारत ने भी 29 वस्तुओं पर ड्यूटी बढ़ाने के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक अमेरिका से आयतित होने वाले काबुली चने और चने की दाल पर 60 फीसदी ड्यूटी लगाई गई है। इसी तरह अन्य दालों पर यह ड्यूटी बढ़कर 30 फीसदी हो गई है।

यह भी पढ़े :   आज देश के इतिहास का ऐतिहासिक दिन, राममंदिर का निर्माण आज से होगा शुरु

ट्रेड वॉर के चलते केंद्र सरकार ने अमेरिका से आयात होने वाले बोरिक एसिड पर 7.5 फीसदी से लेकर के 10 फीसदी ड्यूटी को बढ़ा दिया है। वहीं अर्टेमिया पर लगने वाली ड्यूटी पर 15 फीसदी बढ़ा दिया है। इनके अलावा कई तरह के बादाम, आयरन व स्टील, सेब, नाशपाती, फ्लैट रोल स्टेनलैस स्टील, ट्यूब व पाइप फीटिंग्स और कई तरह के नट-बोल्ट पर ड्यूटी को बढ़ा दिया है।

हालांकि सरकार ने साफ किया है कि अमेरिका से आयतित होने वाली 800 सीसी से ज्यादा की मोटरसाइकिल्स पर फिलहाल 50 फीसदी ड्यूटी में इजाफा नहीं होगा। इस पर सरकार बाद में फैसला लेगी।




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here