अब LIC का हुआ IDBI, डूबे बैंक पर आपके प्रीमियम का लगा पैसा

283

अगर आप भारतीय जीवन बीमा निगम  (एलआईसी) के खाताधारक हैं और हर महीने अपनी पॉलिसी के प्रीमियम का पैसा जमा करते हैं, तो आपको बता दें कि इसका इस्तेमाल कंपनी एक डूबते हुए बैंक में करने जा रही है। इसके लिए IRDA ने LIC को हरी झंडी भी दे दी है।

बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण  ने जीवन बीमा निगम (एलआईसी) को कर्ज में डूबे आईडीबीआई बैंक में 51 फीसदी हिस्सेदारी लेने की मंजूरी दे दी है। वर्तमान में आईडीबीआई में एलआईसी की हिस्सेदारी 11 फीसदी है।एक आंकड़े के मुताबिक हर साल एलआईसी करीब 20 लाख पॉलिसी जारी करती है। एलआईसी के पास 250 मिलियन लोगों के भविष्य की जिम्मेदारी है, जिन्होंने एलआईसी से करीब 300 मिलियन लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी ली है। एलआईसी के पास सालाना करीब 3 लाख करोड़ का प्रीमियम जमा होता है।

साल 2017 में एलआईसी से 1 ट्रिलियन रुपये से अधिक का कर्ज बांटा था। लेकिन अगर एलआईसी खुद बैंकिंग सेक्टर में उतरती हैं तो उसके सामने भी एनपीए से निपटने की चुनौती होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि आईडीबीआई का एनपीए काफी बढ़ गया है।

यह भी पढ़े :   बड़ी खबर। उत्तराखंड में कई IAS अफसरों के तबादले

आईडीबीआई बैंक में केन्द्र सरकार की 85 फीसदी हिस्सेदारी है और वित्त वर्ष 2018 के दौरान केन्द्र सरकार ने बैंक की 10,610 करोड़ रुपये से मदद भी की थी।  आई़बीआई देश के बीमारू सरकारी बैंकों में सर्वाधिक एनपीए अनुपात वाला बैंक है।

मार्च में खत्म हुई तिमाही में आईडीबीआई बैंक गैर निष्पादित संपत्तियों के कारण फंसा कर्ज बढ़कर 55,600 करोड़ रुपये होने की समस्या से जूझ रहा है। मार्च को समाप्त तिमाही में बैंक ने 5,663 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा दर्ज किया था।फिलहाल बैंक की बाजार पूंजी 23,000 करोड़ रुपये है। बैंक की रियल एस्टेट और निवेश पोर्टफोलियो 20,000 करोड़ रुपये की है। इस स्थिति में बैंक का वर्तमान मूल्य आकर्षक नहीं है और यह सिर्फ सरकारी रणनैतिक निवेशकों के लिए माकूल है।

यह भी पढ़े :   ऐतिहासिक। पीएम नरेंद्र मोदी ने रखी राम मंदिर की आधारशिला

एलआईसी अपने पास जमापूंजी के जरिए आईडीबीआई बैंक में सरकार की हिस्सेदारी को खरीदेगा। एलआईसी बैंकिंग सेक्टर में उतरना चाहती है। बैंक के बिगड़े बैलेंस शीट के बावजूद यह सौदा कारोबारी तालमेल प्रदान कर सकता है।ऐसा इसलिए क्योंकि भारतीय स्टेट बैंक के बाद एलआईसी की मार्केट में ब्रैंड वैल्यू काफी अच्छी है।




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here