ट्रेन के इस क्लास का सफर होगा महंगा, सरकार वसूलेगी अब और किराया

249

भारतीय रेलवे में सफर करना यात्रियों की जेब पर और भारी पड़ सकता है। खासतौर पर एसी क्लास में सफर करना महंगा हो सकता है। वहीं गरीब लोगों को सस्‍ते में एसी की यात्रा कराने के मकदस से शुरू की गई गरीब रथ ट्रेन टिकट महंगा होगा।

एक सीनियर अधिकारी के अनुसार बेडरोल किट का चार्ज अब गरीब रथ के टिकट में शामिल किया जा सकता है। वहीं एसी कोचों में बेडरोल किट्स के लिए 25 रुपए की कीमत टिकट में ही जोड़ी जाती है, जिसे और बढ़ाया जा सकता है, क्‍योंकि पिछले 12 साल से इसमें कोई इजाफा नहीं किया गया है।

यह भी पढ़े :   टीवी पर LIVE ऐसे देखिए राम मंदिर भूमिपूजन का कार्यक्रम

अधिकारी ने बताया कि लिनेन के बेडरोल किट्स की बढ़ती लागत को देखते हुए यह समीक्षा की जा रही है और इसे गरीब रथ के अलावा अन्‍य दूसरी ट्रेनों में भी लागू किया जा सकता है। गरीब रथ की तरह अन्‍य दूसरी ट्रेनों में भी पिछले एक दशक से बेडरोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। अहम बात यह है कि रेलवे ने डिप्‍टी कैग (कंट्रोल एंड ऑडिटर जनरल) की ओर से बेडरोल किट के चार्ज 10 साल से नहीं बढ़ाने जाने पर सवाल उठाए जाने के बाद यह फैसला किया है।

अधिकारी ने बताया कि हम कैग की तरफ से मिले नोट की समीक्षा कर रहे हैं। कीमतें हमेश एक ही तरह नहीं रह सकती है। गरीब रथ में बेडरोल चार्ज की समीक्षा हेागी और अगले छह महीने में टिकट की कीमतों में इसे शामिल किया जा सकता है।

यह भी पढ़े :   अद्भुत। करिए रामलला के दर्शन, प्रभु की झांकी निराली

गौरतलब है कि अभी रेलवे सभी एसी कोचों में बेडरोल किट्स की सप्‍लाई करता है और उनकी 25 रुपए कीमत टिकट में ही शामिल की जाती है। हालांकि गरीब रथ एक्सप्रेस और दूरंतो एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में ऐसा नहीं है, जहां यात्री किट की बुकिंग बिना कोई अतिरिक्त चार्ज दिए करा सकते हैं।

अधिकारी ने बताया कि रेलवे बोर्ड को यह जानकारी दे दी गई है कि विभाग ने 2006 से बेडरोल किट की लागत बढ़ गई है। कैलकुलेशन में धुलाई खर्च, इसमें लगे कर्मचारी, यात्रियों को बेडरोल देने में लगे कर्मचारी, इन्‍हें ट्रेन में रखने की जगह की लागत और इसके रखरखाव की लागत को शामिल किया गया है।

यह भी पढ़े :   आज अयोध्या में भूमि पूजन करेंगे पीएम मोदी, ये है मिनट टू मिनट कार्यक्रम

 




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here